Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj Biography | बागेश्वर धाम श्री धीरेन्द्र कृष्ण जी महाराज का जीवन-परिचय

Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj Biography : इन दिनों सोशल मीडिया में एक नाम बहुत अधिक चर्चा में है, इतना ही नहीं जैसे ही उनका कोई विडियो यूटयूब पर आता है फ़ौरन ही वायरल हो जाता है. महज चंद घंटों में ही उनके विडियो पर कई लाख व्यूज आ जाते है. आप शायद समझ गए होंगे आज हम बात कर रहे हैं बागेश्वर धाम सरकार की अर्थात बागेश्वर धाम के चमत्कारी बाबा श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी की. हम सभी लोग सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म तथा यूट्यूब पर बागेश्वर धाम के बहुत सारे वीडियोस आये दिन देखते रहते हैं इन वीडियोस में हमें श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज के चमत्कारों के बारे में काफी कुछ जानने का मौका मिलता हैं वीडियोस में देखा जाता है कि वह लोगों की समस्याओं का निवारण करते नजर आते है, निवारण भी ऐसा कि असम्भव सी लगने वाली समस्या व असाध्य रोग का चुटकियों में समाधान.

Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj Biography : तो आइये आज हम Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से आपको बताएंगे, जिनके बारे में सोशल मीडिया पर ही नहीं अपितु इन दिनों भारत ही नहीं बल्कि समूचे विश्व में चर्चा हो रही है और दुनिया भर से लोग उनके पास अपनी समस्याओं के निवारण के लिए आते हैं। उनके आश्रम पर जिसे बागेश्वर धाम के नाम से जाना जाता है, पर हर दिन भक्तों और श्रद्धालुओं की लाखों की भीड़ लगी रहती है.

हम में से सबने श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज की कई सारी वीडियोस जरुर देखी होंगी. वीडियोस में जिस तरह का चमत्कार देखने को मिलता है और जिस तरह असम्भव लगने वाली समस्या का भी वह चुटकियों में समाधान कर देते हैं वह किसी को भी आश्चर्यचकित कर देगा. इन चमत्कारों को देखकर कहीं ना कहीं मनमें एक विश्वास जरुर जगता है कि आज भी दिव्य ईश्वरीय शक्तियां मौजूद है और यह शक्तियां श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज (Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj Biography) अर्थात बागेश्वर धाम सरकार के माध्यम से इस संसार में लोगों की समस्याओं और उनके दुखों के निवारण काम कर रही है।

बागेश्वर धाम सरकार के बारे में तरह=तरह की कहानियां लोगों के मुंह से सुनी जा सकती हैं. कोई भक्त श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज को हनुमान जी का अवतार मानता है तो कोई हनुमान जी का सच्चा उपासक और कृपा पात्र. जो भी बागेश्वर धाम सरकार में हजारों-लाखों लोगों की अगाध और अटूट श्रद्धा है और लोग उन्हें भगवान की तरह पूजते है. जबकि स्वयम श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज खुद को भगवान का भक्त बताते है और कहते है यह मेरा नहीं बल्कि श्री बालाजी भगवान का चमत्कार है. अधिकतर लोग इन्हें Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj को चमत्कारी महाराज के नाम से जानते हैं।

श्री बागेश्वर धाम सरकार धीरेंद्र कृष्ण महाराज के चमत्कारों के बारे में सुनकर आपके मन में उनके जीवन के बारे में काफी कुछ जानने की उत्सुकता और जिज्ञासा जरुर हो रही होगी. आज के इस पोस्ट में हम आपको बागेश्वर धाम श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज के जीवन से जुडी तमाम बातें बताएँगे, जैसे कि- उनकी आयु क्या अहि? उनके परिवार में कौन-कौन है? उन्होंने दरबार लगाना कब और कैसे शुरू किया?उन्होंने कितनी शिक्षा प्राप्त की है? उनकी जाति और धर्म क्या है? उनकी आय कितनी है और उनके पास कितनी संपत्ति है (Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj Biography)?

Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj Biography | बागेश्वर धाम श्री धीरेन्द्र कृष्ण जी महाराज का जीवन-परिचय

पूरा नाम श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री
उपनाम बगेश्वरधाम सरकार
जन्म 4 जुलाई सन 1996
उम्र 27 वर्ष
जन्म स्थान गड़ा, जनपद-छतरपुर, मध्यप्रदेश
जाति ब्राम्हण
धर्म हिन्दू

Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj Biography | बागेश्वर धाम श्री धीरेन्द्र कृष्ण जी महाराज का जीवन-परिचय

Social Media Accounts User ID
Instagram iambageshwardhamsarkar
FaceBook @bageshwardhamsarkarofficial 
YouTube Bageshwar Dham Sarkar
website http://www.bageshwardham.com/
Twitter Bageshwar Dham Sarkar (Official)

 

Shri Dhirendra Krishana Shastri Birth, Place and Family (Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj Biography)

आपको बता दें बागेश्वर धाम सरकार श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जन्म 4 जुलाई 1996 को गड़ा जनपद-छतरपुर मध्य प्रदेश में हुआ था। पूरी दुनिया में लोग इन्हें बागेश्वर धाम सरकार तथा चमत्कारी महाराज के नाम से भी जानते हैं वर्तमान समय में धीरेंद्र कृष्ण महाराज बागेश्वर धाम मध्य प्रदेश में स्थित अपने आश्रम पर ही अपना दरबार लगाते हैं तथा लोगों की समस्याओं का निवारण करते हैं।

बागेश्वर धाम सरकार श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज के पिताजी का नाम श्री राम करपाल गर्ग तथा माताजी का नाम श्रीमती सरोज गर्ग है. श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज ने सबसे पहले अपने दादाजी से शिक्षा प्राप्त की और इनके दादाजी का नाम श्री भगवान दास गर्ग है. इन्होंने ही Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj को रामायण कथा, भागवत गीता जैसे महान काव्य का अध्ययन करवाया और प्रवचन करना भी सिखाया है। श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज परिवार में अपने माता-पिता के सबसे ज्येष्ठ पुत्र है तथा उनके दो भाई और एक बहन भी है।

पिताजी का नाम श्री राम करपाल गर्ग
माताजी का नाम श्रीमती सरोज गर्ग
दादाजी का नाम श्री भगवान दास गर्ग
भाई दो भाई
बहन एक बहन

Shri Dhirendra Krishna Ji Education (Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj Biography)

बागेश्वर धाम सरकार अर्थात श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज की शिक्षा की बात करें तो श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज गरीबी के चलते सरकारी स्कूल में ही पढ़े। अपने गांव के स्कूल से ही आठवीं क्लास तक की पढ़ाई करने के बाद उन्हें 5 किलोमीटर दूर गंज नामक गांव में जाकर आगे की शिक्षा ग्रहण करनी पड़ती थी. उस समय गरीबी के चलते यह पैदल ही स्कूल जाया करते थे, जो कि इनके घर से 5 किलोमीटर दूर था।

श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज ने 12वीं क्लास तक की पढ़ाई करने के बाद आगे कॉलेज की पढ़ाई करनी चाही, किन्तु कई आर्थिक परेशानियों की वजह वह कॉलेज में प्रवेश नहीं ले पाए और उन्होंने BA का प्राइवेट फॉर्म भरके आगे की शिक्षा प्राप्त की। आपको बता दें  श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज (Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj Biography) अंग्रेजी, हिंदी, बुंदेली तथा संस्कृत भाषा के अच्छे ज्ञाता है।

ALSO READ THIS :  Jim Corbett National Park: सीएम योगी का बड़ा ऐलान, अब यूपी में भी होगा 'जिम कार्बेट'

ज्ञान के लिए यह कतई आवश्यक नहीं है की स्कूली शिक्षा ही ज्ञान का आधार हो, हम में से कुछ लोग धार्मिक ग्रंथों को अपनी शिक्षा और ज्ञान का सबसे बड़ा आधार मानते हैं. श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज ने अपना ज्यादातर समय अपने दादाजी के साथ व्यतीत किया, इनके दादा जी संस्कृत के महान जानकर और योग्य पंडित भी थे. Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj ने रामायण और भागवत गीता का गहनअध्ययन अपने दादाजी से ही प्राप्त किया। जैसा की हमने बताया इनका परिवार काफी गरीब था जिस कारण ये वृंदावन में जाकर कर्मकांड की पढ़ाई चाहने के बावजूद भी नहीं कर पाए किन्तु इन्होंने हनुमान जी के मंदिर में बैठकर सच्चे मन से उनकी आराधना और ध्यान करना प्रारंभ कर दिया।

School ( स्कूल ) कृष्ण स्कूल गड़ा
College ( कॉलेज ) जल्दी अपडेट करेंगे
Degree ( डिग्री ) बी.ए. (BA.)

Shri Dhirendra Krishna Ji Career (Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj Biography)

बागेश्वर धाम सरकार अर्थात श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज ने बचपन से ही रामायण, महाभारत जैसे महा काव्यों का अध्ययन करना प्रारम्भ कर दिया था, इसके बाद इन्होंने वृंदावन में जाकर आगे की पढ़ाई करने का प्रयास तो बहुत किया, लेकिन अत्यधिक गरीबी की वजह से वह वृंदावन जाकर आगे की पढ़ाई नहीं कर पाए. फिर इन्होंने बागेश्वर धाम में स्थित हनुमान जी के मंदिर में ध्यान लगाना प्रारंभ कर दिया और हनुमान जी की आराधना प्रारम्भ कर दी. इन्होंने अपने दादा जी से हिंदू धर्म ग्रंथों से जुड़े हुए सभी महाकाव्य का गहन अध्ययन किया तथा इन धर्मग्रन्थों के ज्ञान को जन-जन तक पहुंचाने के लिए दरबार लगाने लगे और धीरे-धीरे उनके इस दरबार की ख्याति फैलती चली गयी.

बागेश्वर धाम महाराज अर्थात श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज ने अपनी पढ़ाई के साथ-साथ मानव सेवा को अपने जीवन का लक्ष्य बनाया और उसमें ही जुट गए थे. यह दूसरे लोगों की सेवा करना ही अपना धर्म समझते थे तथा दूसरों के कल्याण के कार्यों को करते हुए अपने आप को सौभाग्यशाली मानते थे.

आपको बता दें श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज (Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj Biography) के दादाजी बागेश्वर धाम में बालाजी के मंदिर के पास सत्यनारायण भगवान की कथा सुनाने का कार्य करते थे और साथ ही वह दरबार भी लगाते थे, उस समय भी मंदिर में बहुत सारा चढ़ावा आता था लेकिन उन्होंने कभी भी उन पैसों का घर में अथवा अपने निजी कार्यों में उपयोग नहीं किया।

श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज ने बचपन से ही अपना पूरा ध्यान ईश्वर भक्ति में लगा कर रखा तथा मानव कल्याण के लिए स्वयं को समर्पित कर दिया, बचपन से ही भगवान की भक्ति में लीं रहने के कारण इन्हें कई सिद्धियां और ईश्वर की कृपा प्राप्त है। आज साडी दुनिया में लोग Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj को चमत्कारी महाराज के नाम से जानते हैं क्योंकि उनके दरबार में लगाई हुई कोई भी अर्जी कभी भी विफल नहीं होती है. सबसे बड़ी बात तो यह है कि श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज लोगों की समस्या उनके बोलने से पहले ही बता देते हैं तथा लोगों समस्या का चुटकियों में निवारण भी कर देते हैं. इसी कारण लोग श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज (Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj Biography) को चमत्कारी महाराज तथा बागेश्वर धाम सरकार के नाम से जानते हैं. इनके दरबार में पूरी दुनिया से लोग भारी संख्या में अपनी समस्याएं लेकर आते हैं और श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज उन सबकी समस्याओं का समाधान करते है.

ALSO READ THIS :  Indian History Books Re-Writing : फिर से लिखा जा रहा है भारत का वास्तविक इतिहास, अगले वर्ष मार्च तक आ सकती है पहली वॉल्यूम

इन दिनों श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज की बहुत साड़ी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती हैं तथा वीडियोस में देखा जाता है कि कई लोग अपनी समस्याओं को लेकर इनके दरबार में हाजिरी लगाते हैं और यहाँ से वह सब चिंतामुक्त होकर जाते है. श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज ने जनकल्याण की भावना से कई सरे कार्य करवाए हैं जिनकी वजह से भी इनमें लोगों की काफी ज्यादा आस्था और श्रद्धा हैं.  आपको बता दें श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज (Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj Biography) लोगों की समस्याओं के निवारण के साथ-साथ गरीब परिवारों के बच्चों को पढ़ाना तथा उनकी बालिकाओं की शादी आदि करवाने का पुनीत कार्य भी लम्बे समय से करते आ रहे है.

जानिए क्या है बागेश्वर धाम दिव्य दरबार ? (Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj Biography)

हम सभी लोग श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज को ज्यादातर सोशल मीडिया पर ही देखते चले आ रहे हैं या फिर हम में से कुछ लोग इनके दरबार में भी गए होंगे. लेकिन जिन्होने पहली बार इनका विडियो देखा है उनके मन में जिज्ञासा अवश्य होगी कि बागेश्वर धाम और दिव्य दरबार आखिर क्या है? तो आज हम आपको बताएंगे कि बागेश्वर धाम और दिव्य दरबार आखिर क्या है. वैसे तो हम सभी लोगों ने उनके दिव्य दरबार बागेश्वर धाम की कोई न कोई वीडियो देखते ही रहते हैं जहां पर वह लोगों की समस्याओं का निवारण करते हुए दिखाई देते हैं. बागेश्वर धाम मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के एक गड़ा नामक गांव में स्थित है. यहाँ पर काफी प्राचीन हनुमान जी का एक मंदिर है इस मंदिर के पास में ही Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj के पूज्य दादाजी तथा गुरु जी की समाधि भी बनी हुई है. इसके अतिरिक्त दिव्य दरबार में यह प्रत्येक मंगलवार को अर्जी स्वीकार करते हैं और लोगों की समस्याओं का निवारण करते हैं. आपको बता दें लोग अर्जी लगाने से पहले यहां एक टोकन को खरीदते हैं और उसके बाद नारियल को लाल कपड़े में बांधकर अपनी मनोकामना की पूर्ति लिए 21 बार मंदिर की परिक्रमा करते हैं. यहां अर्जी लगाने के लिए पूरी दुनिया से लाखों लोग आते हैं. अर्जी लगाने के बाद लोग बागेश्वर धाम के दिव्य दरबार में जाकर श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज (Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj Biography) के प्रवचन भी सुनते हैं।

श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज की उपलब्धियां (Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj Biography)

आपको बता दें बागेश्वर धाम सरकार अर्थात श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज को भारत में कई प्रकार के सम्मान तथा अवार्ड से सम्मानित किया गया है. इसके अलावा बागेश्वर धाम महाराज के विदेशों में भी काफी ज्यादा भक्त है और समय-समय पर वह विदेश यात्रा पर भी जाते रहते हैं. कुछ दिन पूर्व श्री धीरेंद्र कृष्ण महाराज (Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj Biography) ब्रिटेन के भ्रमण पर थे, जब Bageshwar Dham Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj लंदन एयरपोर्ट पर पहुंचे तो वहां के लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया था। उसके बाद इन्होंने श्रीमद् भागवत कथा तथा हनुमान कथा का वाचन भी ब्रिटेन में किया था और 14 जून को ब्रिटिश संसद में इन्हें संत शिरोमणि, वर्ल्ड बुक ऑफ लंदन और वर्ल्ड बुक ऑफ यूरोप के सम्मान से सम्मानित किया गया था, जो कि हम सभी भारतीयों के लिए भी गर्व की बात है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,703FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

x