IGNOU Admission Alert 2023: BEd, PhD और BSc Nursing के प्रवेश परीक्षा के लिए IGNOU में आवेदन शुरू, जानें पूरा विवरण

IGNOU Admission Alert 2023: बीएड, पीएचडी एवं बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है. इग्नू ने एंट्रेंस एग्जाम की तिथियों का भी अनाउंसमेंट कर दिया है. छात्र-छात्रओं को ऑनलाइन मोड में अपना आवेदन करना होगा.

IGNOU Admission Alert 2023: जो स्टूडेंट्स इग्नू (IGNOU) से बीएड, पीएचडी और बीएससी नर्सिंग आदि कोर्सेस करने के इच्छुक हैं, उनके लिए बड़े ही काम की खबर है. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने कई डिग्री कोर्सेस के एंट्रेंस टेस्ट हेतु आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है. इनमें बीएड (B.Ed), पीएचडी (PhD) और बीएससी नर्सिंग (B.Sc Nursing) आदि कोर्सेस सम्मिलित हैं.

विश्वविद्यालय ने इन सभी कोर्सेस के लिए प्रवेश परीक्षा की तिथियों की भी घोषणा कर दी है. इन पाठयक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म की हार्ड कॉपी नहीं स्वीकार की जाएगी. सभी इच्छुक छात्र-छात्राएं इसकी आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in के माध्यम से प्रवेश परीक्षा के लिए सम्बन्धित विवरण जैसे कि योग्यता, सिलेबस और पेपर पैटर्न आदि चेक कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण तिथियाँ

बीएड, पीएचडी और बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए होने वाले एंट्रेस एग्जाम के लिए आवेदक 20 दिसंबर 2022 तक अपना आवेदन कर सकेंगे.
इग्नू द्वारा इन पाठयक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन माह जनवरी 2023 में होगा।

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म हेतु लिंक

छात्र-छात्राएं इस बात का ध्यान रखें कि इग्नू ने तीनों ही पाठ्यक्रमों के लिए होने वाले एंट्रेंस टेस्ट हेतु अलग-अलग आवेदन लिंक जारी किए हैं.

बीएड पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा हेतु आवेदन लिंक eportal.ignou.ac.in/entrancebed है.

पीएचडी पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा हेतु आवदेन लिंक ignouphd.samarth.edu.in है.

बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा के लिए छात्र-छात्राएं ignouphd.samarth.edu.in एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करके अपना आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन शुल्क का विवरण

प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं को शुल्क के तौर पर 1000 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा. शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से भी कर सकेंगे.

आवेदन की प्रक्रिया

जिस भी पाठ्यक्रम के लिए एंट्रेस एग्जाम देना है, उसके आवेदन लिंक को ओपन करें.
फिर यूजर नेम और पासवर्ड बनाकर रजिस्ट्रेशन करें.
उसके बाद यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए फिर से लॉगइनकरें और अब अपना आवेदन फॉर्म भरें.
तत्पश्चात अपनी लेटेस्ट फोटो (जेपीजी – साइज 100 केबी) और सिग्नेचर (जेपीजी – साइज 50 केबी) स्कैन करके अपलोड करें. अब विश्वविद्यालय की घोषणा पढ़ें और ‘घोषणा’ बॉक्स चेक करें.
अब आवेदन फॉर्म को एक बार चेक करके अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म सबमिट कर दें.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,703FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles