5 Myth Related To Arthritis
5 Myth Related To Arthritis

5 Myth Related To Arthritis: अर्थराइटिस का दर्द किसी के लिए भी असहनीय होता है. इस दर्द से कई लोग लम्बे समय तक जूझते भी हैं. किन्तु हड्डियों से जुड़ा दर्द अर्थराइटिस का ही हो ये एक मिथ हो सकता है. ऐसे ही 5 मिथक को जान लेना आप सब के लिए बेहद जरूरी है.

5 Myth Related To Arthritis: अर्थराइटिस की बिमारी पूरी दुनिया में एक चिंता का विषय बनकर उबर रही है. अर्थराइटिस में व्यक्ति को जोड़ों में दर्द और जकड़न सी महसूस होती है, जो समय और उम्र के साथ और भी भयानक रूप लेने लगती है. ये बिमारी व्यक्ति के जोड़ों को बुरी तरह से प्रभावित करती है. अगर किसी को ये समस्या हो जाए तो इससे उसके जोड़ों में गाठें बन जाती हैं और चुभन जैसा दर्द महसूस होता है. इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए सावधानी बरतना बेहद आवश्यक है.

ALSO READ THIS :  Remedies for Hair Care: घने, काले और रेशमी बाल चाहिए तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खा

अर्थराइटिस या गठिया को फैलने से नहीं रोका जा सकता, ये सोचना भी एक मिथक है. क्योंकि व्यक्ति को बीमारी कोई भी क्यों न हो, हर खतरे को कम करने में चिकित्सक मददगार साबित होते हैं. कुछ ऐसे ही कई मिथक अर्थराइटिस से जुड़े कई लोगों को हैं, जिन्हें जान लेना बेहद आवश्यक है.

मिथक एक

meblooperspective.com के अनुसार सभी जोड़ों का दर्द अर्थराइटिस है.अर्थराइटिस अर्थात की गठिया का दर्द सौ से भी ज्यादा तरह के होते हैं. इसके अतिरिक्त टेंडोनाइटिस, बर्साइटिस जैसी चोटों से भी जोड़ों में दर्द होने लगता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार जोड़ों के आसपास ऐसी संरचनाएं होती हैं, जो दर्द और सूजन की वजह बन कती हैं. ये दर्द भी अर्थराइटिस के दर्द जैसा ही हो सकता है.

ALSO READ THIS :  Sitapur News : प्रशासन करे डेंगू की रोकथाम के लिए समुचित प्रबंध, भ्रष्टाचार विरोधी संघर्ष समिति ने तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

मिथक दो

बारिश के मौसम में बढ़ जाता है अर्थराइटिस। इस बात की पुष्टि एक्सपर्ट्स नहीं करते कि बारिश अथवा नम मौसम में अर्थराइटिस का दर्द बढ़ सकता है. गठिया के दर्द को ट्रिगर करने के कारण अलग अलग भी हो सकते हैं. तनाव. ठंडा मौसम, इन्फेक्शन या वजन बढ़ने के कारण भी जोड़ों में दर्द हो सकता है.

मिथक तीन

अर्थराइटिस के दर्द में व्यायाम करने से बचें। मीडियम तरीके से किया गया व्यायाम व्यक्ति की ताकत भी बढ़ाता है और गठिया के दर्द में मदद भी कर सकता है. डॉक्टर से परामर्श करने के बाद व्यायाम किया जा सकता है.

ALSO READ THIS :  Remedies for Hair Care: घने, काले और रेशमी बाल चाहिए तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खा

मिथक चार

जोड़ों के दर्द में बर्फ के मुकाबले गरम सेंक बेहतर होती है. ठंडा और गर्म दोनों ही गठिया के दर्द को कम करने में सहायता कर सकते हैं. रात के समय आइस पैक के सेंक से सूजन कम की जा सकती है. वहीं सुबह के समय हिटिंग पैड के सेंक से मांसपेशियों को आराम मिलता है.

मिथक पांच

ग्लूकोसामाइन की दवा सभी रोगियों के लिए अच्छी है. अर्थराइटिस के सभी तरह के मरीजों के लिए कौन सी दवा अच्छी है कौन सी नहीं ये चिकित्सक ही बता सकते हैं. अर्थराइटिस से जुड़े ये 5 मिथक ऐसे हैं, अगर आपने इन्हें एक बार जान लिया तो समझो आपकी परेशानी कम हो जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here