Immunity booster Foods for Winters: सर्दियों में सर्दी-जुकाम से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

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Immunity booster Foods for Winters: आपको बता दें जाड़े के मौसम में हमारी इम्यूनिटी कमजोर होने से हमें कई तरह की मौसमी बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती हैं. इस सबसे छुटकारा पाने के लिए हमें आज ही अपनी डाइट में कुछ खास फूड्स को शमिल करना होगा. तो आइये जानते है कि वह कौन से फूड्स हैं जो सर्दियों के मौसम में हमें बीमारियों से बचा सकते हैं. इम्यूनिटी कमजोर होने से परेशान लोग अगर अपनी डाइट में नियमित रूप से ये फूड्स शामिल कर लेते हैं तो इससे उनका शरीर कई बीमारियों का शिकार होने से बच सकता है.

Immunity booster Foods for Winters: बदलते मौसम में हमारे शरीर की इम्यूनिटी में तेजी से गिरावट आती है. विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर की इम्यूनिटी काफी ज्यादा कमजोर हो जाती है. इस दौरान हमारा शरीर तेजी से मौसमी बीमारियों की चपेट में आ जाता है. ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी बीमारियां होना तो आम बात हो जाती हैं. इनसे बचने के लिए अपनी डाइट का हमें विशेष ध्यान रखना चाहिए. इससे हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होने पाती है और हमारा शरीर फिट बना रहता है. इम्यूनिटी कमजोर होने से परेशान लोग अगर अपनी डाइट में नियमित रूप से ये फूड्स शामिल कर लेते हैं तो इससे उनका शरीर कई बीमारियों का शिकार होने से बच सकता है.

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आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये खास फूड्स – Immunity booster Foods for Winters

1. आपके घर की रसोई में रखे मसाले आपकी बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायता करते हैं. सर्दी के मौसम में अदरक, लहसुन, हल्दी, काली मिर्च और लौंग के इस्तेमाल से आप सर्दी-जुकाम आदि से बच सकते है. क्योंकि इन मसालों की तासीर गर्म होती है और यह हमारे शरीर में गर्मी बनाए रखते हैं जिससे हम ठंड के प्रकोप से काफी हद तक बचे रहते हैं.

2. सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां बाजार में भरपूर मात्रा में आने लगती हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो सर्दियों में पालक का सेवन करने से हमारी पेट से जुड़ी बीमारियां दूर हो जाती है. इसके आलावा पालक के सेवन से बॉडी में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, जिंक, विटामिन सी और फोलेट जैसे जरूरी और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी भी पूरी हो जाती है. इसके सेवन से हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है.

3. इसके अलावा खट्टे फलों का सेवन करने से हमारी इम्यूनिटी बढती है. खट्टे फलों में पाया जाने वाला विटामिन सी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत सहायता करता है इसलिए यदि सम्भव हो तो सर्दियों में रोज संतरा और चकोतरा जैसे फलों का सेवन जरुर करना चाहिए. इसके अलावा खट्टे फल हमारी मेमोरी को शार्प करने का काम भी करता है.

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आपको सर्दी के मौसम में वायु प्रदूषण और भी बढ़ जाता है। इस मौसम में हम न तो पूरी तरह से वायु प्रदूषण को रोक सकते हैं और न ही ठंड के प्रभाव को। ऐसे में इससे निपटने का एक ही तरीका है कि हम खुद की इम्युनिटी अर्थात रोगों से लड़ने की अपनी क्षमता को बढ़ाएं।

अगर हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता अच्छी और मजबूत होगी तो बीमारियों से लड़कर हम खुद को बीमार होने से बचा पाने में सक्षम हो सकेंगे। ऐसे कई नैचुरल तरीके मौजूद हैं जिनको अपनाकर हम अपनी इम्युनिटी को आसानी से बढ़ा सकते हैं। हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है संतुलित आहार (Immunity booster Foods for Winters)। संतुलित आहार से हमारा सीधा मतलब उस आहार से है जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट से लेकर विटामिन्स तक सभी कुछ हो। यहां तक कि हमारे आहार में थोड़ा-बहुत हेल्दी फैट भी जरूरी है। मतलब हमे सब चीजें खाएं खानी चाहिए लेकिन हद से ज्यादा भी कुछ न हो।

रोगाें से लड़ने के लिए ऐसे करें खुद को तैयार – Immunity booster Foods for Winters

आपको बता दें, इम्युनिटी बढ़ाने में विटामिन-डी की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लेकिन ध्यान रहे विटामिन-डी लेने के लिए आपको कोई सप्लीमेंटस नहीं खाने हैं। बस इतना सा काम करना है की थोड़ा जल्दी उठिए और 15-20 मिनट तक सुबह के सूरज की किरणों को अपने शरीर पर पड़ने दीजिए। इससे आपको भरपूर विटामिन डी मिल जाएगा।

सुबह की धूप खाने का अर्थ यह यह भी नहीं निकलता है कि जल्दी उठने के लिए आपको कम सोना है। अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आपको कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लेना है। नींद के अभाव में आपका स्ट्रेस बढ़ता है जिससे शरीर में कॉर्टिसोल नामक हॉर्मोन में भी बढ़ोतरी होती है। कई अध्ययनों में यह सिद्ध हो चुका है कि कॉर्टिसोल हमारे इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर करने का काम करता है।

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आपको बता दें, हमारी आंत में करोड़ों की संख्या में बैक्टीरिया पाए जाते हैं। ये गुड बैक्टीरिया होते हैं और इनका हमारी इम्युनिटी के साथ बहुत ही गहरा संबंध है। इसलिए हमें अपने भोजन में ऐसी चीजें नियमित तौर पर लेनी चाहिए जो इन गुड बैक्टीरिया की बढ़ोतरी करने में मदद करें। इसमें दही और छाछ (मठा) सबसे फायदेमंद साबित होता है। आप शायद यकीन नहीं करेंगे, लेकिन बगैर तेल वाला अचार (जैसे नींबू का अचार) भी इसमें बहुत फायदा करता है। हालांकि इसे भी सीमित मात्रा में ही खाएं।

Immunity booster Foods for Winters
Immunity booster Foods for Winters

तुलसी, लहसुन, अश्वगंधा, अदरक जैसी कुछ हर्ब्स में हमारी इम्युनिटी को उच्च स्तर पर पहुंचाने की अद्भुद क्षमता होती है और ये हमारे शरीर को विभिन्न संक्रमणों से लड़ने के लिए तैयार करती हैं। इनमें से सभी या एक या दो का अगर आप नियमित सेवन करेंगे तो संक्रमण होने की आशंका काफी हद तक समाप्त हो जाएगी। इसके अतिरिक्त आप खूब पानी पीजिए। आप जितना ज्यादा पानी पिएंगे, शरीर के टॉक्सिन्स उतने ही ज्यादा मात्रा में बाहर निकलेंगे और आप संक्रमण से मुक्त और सुरक्षित रहेंगे।

इसके अलावा नियमित तौर पर एक्सरसाइज करने से भी हमारा ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है। साथ ही हम जो पोषक तत्व अपने आहार में ले रहे हैं, वे पोषक तत्व हमारी तमाम कोशिकाओं तक पहुंचते हैं। इससे हमारे शरीर में कार्बन डाई ऑक्साइड के रूप में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। इसी तरह योग, खासकर श्वास से जुड़ी योग क्रियाओं से हमारी नाक के अवरोध पूरी तरह खुलते हैं जिससे ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ जाता है. इससे फेफड़े साफ होते हैं और हमारी इम्युनिटी में भी काफी ज्यादा बढ़ोतरी होती है।

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