Is Corona Vaccine Dangerous For Heart? दिल के लिए खतरनाक है कोरोना की वैक्सीन? केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Is Corona Vaccine Dangerous For Heart? कोरोना महामारी के बाद से ही हार्ट की बीमारियां काफी ज्यादा बढ़ गई है. 40 से भी कम आयु के लोगों को भी हार्ट अटैक आ रहा है. कई मामलों में मरीजों की मौके पर ही मौत हो रही है. देश के नागरिकों में इस भ्रम को दूर करने के लिए ICMR ने रिसर्च शुरू कर दी है. आईसीएमआर ने इसके लिए देश के अलग-अलग अस्पतालों से आंकड़े जुटाना शुरू कर दिया है

Is Corona Vaccine Dangerous For Heart? कोरोना वैक्सीन को लेकर नागरिकों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है. कई लोगों का मानना ​​है कि कोरोना के टीके से हार्ट अटैक होता है। इसलिए कई नागरिक डर के मारे कोरोना वैक्सीन नहीं लेते हैं। देश के नागरिकों में इस भ्रम को दूर करने के लिए ICMR ने रिसर्च शुरू कर दी है. आईसीएमआर ने इसके लिए देश के अलग-अलग अस्पतालों से आंकड़े जुटाना शुरू कर दिया है। इनमें निम्नलिखित प्रश्न शामिल थे-

  • कोरोना वैक्सीन से हार्ट अटैक का खतरा?
  • 2 साल में कितने लोगों को दिल का दौरा पड़ा?
  • जिनको दिल का दौरा पड़ा उनमें से कितने कोरोना से संक्रमित थे?
  • कितने लोगों को दिल का दौरा पड़ा और उन्होंने कोरोना का टीका लिया था?
  • कौन सी कोरोना वैक्सीन ली गई थी?
ALSO READ THIS :  Kissing Benefits : किस करने के फायदे Kiss Karne Ke Fayde

आपको बता दें, इस संबंध में आंकड़े जुटाने का काम चल रहा है। इसके पीछे मुख्य मकसद लोगों में यह डर दूर करना है कि कोरोना वैक्सीन से हार्ट अटैक होगा। Is Corona Vaccine Dangerous For Heart?

एक वक्त था जब देश में कोरोना की वैक्सीन तैयार होने का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। जब बाजार में कोरोना की वैक्सीन आई तो उसे लेने की होड़ मच गई.. आज कोरोना की वैक्सीन बहुतायत में और कम कीमत में उपलब्ध है। लेकिन वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की शंकाएं पैदा होती हैं। इसलिए आईसीएमआर ने केंद्र सरकार के साथ मिलकर लोगों में डर को दूर करने की पहल की है।

बूस्टर खुराक पर एक नया अध्ययन – Is Corona Vaccine Dangerous For Heart?

बूस्टर डोज को लेकर एक नई स्टडी सामने आई है। जिसमें बताया गया है कि बूस्टर डोज सुरक्षित है या नहीं। साथ ही बूस्टर डोज हमारे शरीर को कैसे प्रभावित करता है? यह दावा रिसर्च में भी किया गया है। बूस्टर डोज को लेकर यह स्टडी तेल अवीव यूनिवर्सिटी ने इजराइल के करीब 5 हजार लोगों पर की थी। अध्ययन विज्ञान पत्रिका लांसेट में प्रकाशित हुआ था। स्टडी के दौरान लोगों को स्मार्टवॉच पहनाई गई और उसके बाद डेटा कलेक्ट किया गया। तेल अवीव विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में बूस्टर खुराक को सुरक्षित बताया गया है।

क्या ह्रदय पर Booster का प्रभाव पड़ता है? – Is Corona Vaccine Dangerous For Heart?

बूस्टर खुराक से पहले और बाद में हृदय गति की तुलना की गई। अध्ययन से पता चला कि टीके की दो खुराक के बाद हृदय गति बढ़ गई। लेकिन एक बूस्टर खुराक के बाद, हृदय गति पूर्व-टीकाकरण दर पर लौट आई। इससे पता चलता है कि बूस्टर खुराक सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग ऐसे थे जिन्हें टीका लगने के बाद कोई दुष्प्रभाव नहीं हुआ। स्मार्टवॉच के डेटा से पता चला। हालांकि उनके शरीर में बदलाव जरूर नजर आ रहे थे।

ALSO READ THIS :  Home Remedies for Hair Growth and Thickness in Hindi: घने, काले और रेशमी बाल चाहिए तो अपनाएं ये खास घरेलू नुस्खे

कोरोना वैक्सीन और हार्ट डिजीज का कनेक्शन – Is Corona Vaccine Dangerous For Heart?

हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोरोना वैक्सीन को लेकर भी कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. वैक्सीन की वजह से मायोकार्डिटिस का एक केस सिंगापुर में भी सामने आया था. जहां यह टीका लेने के बाद एक 16 साल के लड़के को हार्ट अटैक आ गया था. हालांकि अभी तक इस बारे ऐसी कोई रिसर्च सामने नहीं आई है, जिसमें यह पता चला हो कि वैक्सीन से हार्ट पर किसी तरह का असर हुआ है, लेकिन टीके के फायदों को लेकर एक स्टडी अवश्य की गयी है.

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की जर्नल सर्कुलेशन में प्रकाशित की गयी एक रिसर्च के अनुसार, कोरोना से संक्रमित हुए जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन ली है उनको हार्ट की बीमारियों का खतरा काफी कम है, इसके आलावा टीका न लेने वालों में हार्ट अटैक, हार्ट में सूजन, सांस फूलना और हार्ट की कमजोरी जैसी तमाम परेशानियों का रिस्क सबसे ज्यादा है.यह स्टडी 43 मिलियन लोगों पर की गई है. जिन्होंने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ली हुई है.

लेकिन महामारी विशेषज्ञ डॉ. अंशुमान कुमार का कहना है कि वैक्सीन के हार्ट पर पड़े दुष्प्रभाव की खबरों के चलते इस प्रकार की स्टडी की गई है, लेकिन ऐसी स्टडी में हाई रिस्क ग्रुप वालों को भी शामिल करना चाहिए था, जबकि इसमें केवल 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को ही लिया गया है. जबिक इस ऐज ग्रपु के लोगों में हार्ट की बीमारियों का खतरा कम से कम रहता है. इसलिए इस प्रकार की स्टडी पर आंख मूंद के भरोसा नहीं करना चाहिए. डॉ. कुमार के अनुसार, अभी तक ऐसा कोई प्रमाण नहीं है, जिसमें वैक्सीन का हार्ट पर क्या असर पड़ा है. उसकी सही जानकारी का पता चल सके. ऐसे में अभी एक ठोस रिसर्च की आवश्यकता है जो कोविड वैक्सीन और हार्ट की बीमारियों के बीच के संबंध को पूरी तरह स्थापित कर सके.

ALSO READ THIS :  Immunity booster Foods for Winters: सर्दियों में सर्दी-जुकाम से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

हार्ट अटैक से बचाव के लिए क्या करें – Is Corona Vaccine Dangerous For Heart?

आपको बता दें, गैर संक्रामक रोग होते हुए भी दिल से जुडी बीमारियों से मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. हार्ट अटैक हो या कार्डियक अरेस्ट इससे लगातार मौतें हो रही हैं. लेकिन थोड़ी सी सवाधानी रखकर इनसे आसानी से बचाव भी किया जा सकता है. इसके लिए जरूरी है कि लोग हार्ट से जुडी बीमारियों के लक्षणों की पहचान करें.

Is Corona Vaccine Dangerous For Heart
Is Corona Vaccine Dangerous For Heart

अगर किसी व्यक्ति को छाती में दर्द है और लगातार पसीना आ रहा है और बेचैनी भी हो रही है इसके साथ ही बाएं हाथ में दर्द भी है तो उसे तुंरत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. ये सब हार्ट अटैक के ही लक्षण होते हैं. अगर किसी व्यक्ति को पहले से ही हार्ट की बीमारी है तो आवश्यक है कि वह अपनी दवाओं को समय पर लें. एक्सरसाइज करते समय सावधानी हमेशा बरतें और बिना डॉक्टर की सलाह के जिम बिलकुल न जाएं. अगर डॉक्टर ने जिम करने की सलाह दी है तो कोशिश करें कि 20 मिनट से ज्यादा ट्रेडमिल पर रनिंग न करें और हैवी वर्कआउट बिलकुल न करें.

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि खानपान का ध्यान रखें और बाहर का भोजन करने से परहेज करें. अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और विटामिन लें. प्रोसेस्ड फूड का बिलकुल भी सेवन न करें और शराब व धूम्रपान की लत से भी बचें. इसके अलावा अगर शरीर में मोटापा बढ़ रहा है तो इसे कंट्रोल करने का भी प्रयास करें. इन बातों का पालन करने से आप हार्ट की बीमारियों (Is Corona Vaccine Dangerous For Heart?) से आसानी से अपना बचाव कर सकते हैं.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,704FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles