Remedies for Hair Care
Remedies for Hair Care

Remedies for Hair Care: कहीं आप भी तो बालों के झड़ने या सिर के बाल सफेद होने से परेशान नही हैं? अगर ऐसा है तो आज हम आपको इससे निजात पाने का अचूक उपाय बताने जा रहे हैं. इस उपाय को अपनाकर आप बिना साइड इफेक्ट्स के अपने बालों को घना और रेशमी बना सकते हैं.

Remedies for Hair Care: छोटी उम्र में ही बालों में आ रही सफेदी लोगों के लिए बड़ी परेशानी का कारण बन रही है. इसके उपचार के लिए कई लोग बाजार में बिक रहे विभिन्न कलर का प्रयोग करते हैं लेकिन उनके कई साइड इफेक्ट्स की वजह से फायदे के स्थान पर नुकसान ज्यादा होते हैं. आज हम आपको चाय की पत्तियों (Tea Leaves) से जुड़ा ऐसा कारगर घरेलू नुस्खा बताते हैं. वास्तव में चाय की पत्तियों में एंटी फंगल और एंटी-फंगल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जिनसे आपके बालों में चमक, सॉफ्टनेस और डेंड्रफ फ्री रखने में सहायता मिलती है. आइए जानते हैं कि बिना किसी साइड इफेक्ट्स के आप अपने बालों (Hair Care Tips) को किस तरह घना काला और चमकदार बना सकते हैं.

ALSO READ THIS :  Sitapur News : प्रशासन करे डेंगू की रोकथाम के लिए समुचित प्रबंध, भ्रष्टाचार विरोधी संघर्ष समिति ने तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

रूखे-सूखे बाल होंगे मुलायम

अगर आपके बाल पूरी तरह बेजान और रूखे हो चुके हैं तो आपके लिए चाय की पत्ती (Tea Leaves) का उपाय बेहद फायदेमंद सिद्ध हो सकता है. इसके लिए सबसे पहले आप चायपत्ती को पानी में उबाल लें. फिर उस पानी को आप छानकर ठंडा कर लें. इसके बाद उस पानी में थोडा एलोवेरा जेल मिलाकर अच्छे से घोल लें. अब उस घोल को अपने बालों की जड़ों में लगाकर थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. लगभग आधे घंटे बाद साफ पानी से अपने बालों को धो लें. इस ट्रिक से न केवल आपके बाल (Hair Care Tips) मुलायम हो जाएंगे बल्कि उनकी खोई हुई रौनक भी वापस आ जाएगी.

ALSO READ THIS :  5 Myth Related To Arthritis: अर्थराइटिस से जुड़े इन 5 मिथ्स को जरूर जानें, कम हो जाएगी परेशानी

सर्दियों में डैंड्रफ से मिलेगी मुक्ति

सर्दियों में बालों में डैंड्रफ होने से लगभग हर कोई परेशान रहता है. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या हो तो आप चाय पत्ती के नुस्खे का इस्तेमाल कीजिए. असल में चाय पत्ती में एंटी- फंगल और एंटी- बैक्टीरियल तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं. ये तत्व आपके बालों की जड़ों से डैंड्रफ को दूर करने में सहायता करते हैं. इस नुस्खे को प्रयोग करने के लिए आप चाय पत्ती (Tea Leaves), तुलसी के पत्ते और थोड़ी लेमन ग्रास को पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें. इसके बाद आप उस पानी को ठंडा करें और उसमें थोडा नींबू का रस मिला कर अपने बालों में लगा लें. लगभग 25 मिनट बाद आप अपने बालों को साफ पानी से धोकर सुखा लें. इस घरेलू उपाय से सिर में इंफेक्शन और खुजली से भी राहत मिलती है.

ALSO READ THIS :  5 Myth Related To Arthritis: अर्थराइटिस से जुड़े इन 5 मिथ्स को जरूर जानें, कम हो जाएगी परेशानी

पहले की तरह घने काले हो जाएंगे आपके बाल

जिन लोगों के समय से पहले ही बाल सफेद होने लगे हैं. उनके लिए तो चायपत्ती (Tea Leaves) वाला यह नुस्खा रामबाण हैं. इस नुस्खे से बाल काले करने पर आपको कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है. इस उपाय को करने के लिए आप 3 कप पानी में 3 ब्लैक टी बैग्स डालकर ठीक से उबाल लें. इसके बाद आप उसमें 3 चम्मच इंस्टेंट कॉफी पाउडर डालकर मिक्स कर दें. कुछ देर उबालने के बाद आप उस घोल को नीचे उतारकर ठीक से ठंडा कर लें. अब आप उस घोल को बालों की जड़ों और सिर की खोपड़ी में अच्छे से लगा लें. लगभग आधे घंटे बाद आप बालों (Hair Care Tips) को साफ पानी से धो लें. सप्ताह में एक बार इस उपाय को कर लेने से धीरे-धीरे आपके सिर के बाल काले होने शुरू हो जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here