Vitamin B12 Deficiency Symptoms in Hindi : इस तरह पहचानें विटामिन बी12 की कमी

Table of Contents

Vitamin B12 Deficiency Symptoms in Hindi : हमारे शरीर में किसी भी पोषक तत्व के कम हो जाने पर उसकी कमी के लक्षण और चिन्हों के रूप में नजर आ सकती है. इसी तरह आप विटामिन बी12 की कमी को भी पहचान सकते हैं. विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. हमारे शरीर में इसकी कमी होने पर कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. इस विटामिन से भरपूर चीजें डाइट में नियमित रूप शामिल करके हम इसकी कमी को दूर कर सकते हैं.

Vitamin B12 Deficiency Symptoms in Hindi : अगर वर्तमान की बात की जाए तो स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं में विटामिन बी12 की कमी हमारे लिए लगातार चिंता का विषय बनती जा रही है. यह एक ऐसा विटामिन है जिसकी कमी हमारे शरीर के कई अंगो को प्रभावित करती है और दिमाग पर भी इसका बड़ा असर देखा जा सकता है. जाहिर सी बात है कि किसी पोषक तत्व की कमी हो जाने पर हमारे शरीर में कुछ लक्षण व संकेत (Vitamin B12 Deficiency Symptoms in Hindi) नजर आने लगते हैं. हमारे स्वास्थ्य पर नजर आने वाले कई चिन्ह भी विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency Symptoms in Hindi) का संकेत हो सकते हैं जिन्हें समय रहते पहचानना बेहद जरूरी है.

ALSO READ THIS :  Kissing Benefits : किस करने के फायदे Kiss Karne Ke Fayde

Vitamin B12 Deficiency Symptoms in Hindi

सर्दियों के दिनों में अक्सर हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियां हमारे सामने आती हैं. इन दिनों में मौसम और लाफस्टाइल में काफी कुछ बदलाव होने की वजह से हमारे शरीर में दिक्कतें होने लगती हैं. सर्दियों में हम में से कई लोगों के हाथ-पैरों की नसें अकड़ (Vitamin B12 Deficiency Symptoms in Hindi) जाती हैं और कई लोगों को झुनझुनी (Vitamin B12 Deficiency Symptoms in Hindi) की परेशानी भी होती है. वैसे तो इन दिक्कतों को हम छोटा-मोटा समझकर इग्नोर करते रहते हैं. लेकिन ऐसा करना हमारे स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है. आपको बता दे यह सब हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि नसों के अकड़ने के पीछे कौन से विटामिन की कमी हो सकती है और हम इसे कैसे दूर कर सकते हैं.

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण | Vitamin B12 Deficiency Symptoms in Hindi

हाथ-पैरों में झुनझुनी होना 

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण हमारे शरीर के 4 अगों यानी हाथ, बांह, टागों और पैरों में स्पष्ठ देखे जा सकते हैं. हमारे शरीर के इन अंगों में एक अजीब सी झुनझुनी (Vitamin B12 Deficiency Symptoms in Hindi) महसूस होना प्रारम्भ हो जाती है. इसे पिन या नीडल भी कहा जाता हैं. हमारे शरीर में और भी किसी तरह की समस्या होने पर इस तरह के लक्षण सामने आ सकते हैं. सर्दियों के दिनों में नसों का अकड़ना, झुनझुनी महसूस होना, याददाश्त कमजोर होना जैसे लक्षण विटामिन बी 12 की कमी की ओर ही इशारा करते है. ये विटामिन हमारे शरीर में कई क्रियाओं के लिए आवश्यक है. अगर हमारे शरीर में इसकी कमी हो जाती है तो हमे कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं.

जीभ पर छाले होना 

आप विटामिन बी12 की कमी के लक्षण अपनी जीभ पर भी देख सकते हैं. इस विटामिन की कमी होने पर आपकी जीभ पर छाले, सूजन या फिर छोटे लाल चकत्ते आपको नजर आ सकते हैं. कई बार आपकी जीभ पर से परत निकलती हुई भी दिखती है और आपकी जीभ गहरी लाल भी नजर आ सकती है.

ALSO READ THIS :  Immunity booster Foods for Winters: सर्दियों में सर्दी-जुकाम से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

त्वचा का पीला होना 

अगर आपको अपनी त्वचा पर हल्का पीलापन दिख रहा है तो आपको विटामिन बी12 की जांच (Test) अवश्य करवा लेनी चाहिए. इस विटामिन की कमी से भी आपकी त्वचा पीली पड़ने लगती है. यद्यपि यह पीलापन पीलिया होने जितना गहरा नहीं होगा लेकिन हल्का पीला रंग चढ़ता हुआ अवश्य दिखेगा.

देखने में दिक्कत होना 

देखने में दिक्कत महसूस होने लगे तो आपके लिए अंदाजा लगा पाना मुश्किल हो जाता है कि आखिर यह परेशानी किस कारण के चलते हो रही है. आज के समय में हम सभी का फोन इस्तेमाल करना इतना ज्यादा बढ़ गया है कि पहला ध्यान इसी बात पर जाता है कि हो सकता है कि फोन में अधिक देर तक लगे रहने से ही हमारी आंखें कमजोर हुई होंगी. लेकिन, विटामिन बी12 की कमी भी हमारी आंखें कमजोर होने का कारण बन सकती है.

दर्द की दिक्कत होना 

आपके हाथ-पैरों में दर्द होना भी विटामिन बी12 का लक्षण हो सकता है. उठते-बैठते या फिर हाथ लगाने पर भी आपको यह दर्द महसूस हो सकता है. मसल्स में दर्द (Muscle Pain) होना इस विटामिन की कमी में आम बात है. इसके साथ ही आपके चलने की गति और चाल भी इस विटामिन की कमी से प्रभावित हो सकती है.

इस विटामिन की कमी का स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव 

सर्दियों के दिनों में नसों का अकड़ना, झुनझुनी महसूस होना, याददाश्त का कमजोर होना जैसे लक्षण विटामिन बी 12 की कमी का ही संकेत हैं. ये विटामिन हमारे शरीर में कई क्रियाओं के लिए आवश्यक है. अगर हमारे शरीर में इसकी कमी आ जाती है तो हम कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकते है.

नसों के डैमेज होने का बढ़ जाता है खतरा

विटामिन बी 12 तंत्रिका कोशिका और रक्त कोशिकाओं के निर्माण में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ये विटामिन हमारे शरीर में नसों के लिए एक रक्षा कवच की तरह काम करता है. जब हमारे शरीर में इसकी कमी आ जाती है तो नसों के डैमेज होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है.

ALSO READ THIS :  Is Corona Vaccine Dangerous For Heart? दिल के लिए खतरनाक है कोरोना की वैक्सीन? केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम

दिमाग पर बुरा असर

आपको बता दें, विटामिन बी 12 हमारे मष्तिष्क में माइलिन बनाने में मदद करता है. इसकी कमी होने पर इस पदार्थ का बन पाना कठिन होता है. विटामिन बी 12 की कमी से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है और ये हमारी कमजोर याददाश्त की वजह बनता है.

खून की कमी होना 

विटामिन बी12 लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है. जब हमारे शरीर में इसकी कमी आ जाती है तो हमारे शरीर में रक्त का निर्माण ठीक तरह से नहीं हो पाता है जिससे हमारे शरीर में खू्न की कमी आ जाती है. विटामिन बी 12 की कमी ही एनीमिया की प्रमुख वजह बनती है.

सांस की बीमारी होना 

विटामिन बी 12 की कमी से श्वसन तंत्र से जुडी समस्याएं भी हो सकती है. विटामिन बी 12 की कमी हमारे श्वसन तंत्रपर भी असर डालती है और इसकी कमी होने पर हमें सांस फूलने की परेशानी हो सकती है

इस तरह दूर करें विटामिन बी 12 की कमी 

हम बेहतर डाइट को अपनाकर विटामिन बी 12 की कमी को दूर कर सकते हैं. आपको बता दें, मीट और फिश में विटामिन बी 12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. टूना और शेलफिश जैसी चीजें भी विटामिन बी 12 का एक अच्छा स्त्रोत मानी जाती हैं. इसके अतिरिक्त डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन करके भी विटामिन बी 12 की कमी को दूर कर सकते हैं. दूध, चीज, दही, अंडे और शेलफिश विटामिन बी12 के सबसे अच्छे स्त्रोत हैं. इसके अलावा, विटामिन बी12 के किसी सप्लीमेंट्स का सेवन भी किया जा सकता है. आपको बता दें, इस विटामिन की कमी को दूर करने के लइए सीरियल्स भी जबर्दस्त ऑप्शन है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. COUNTRY CONNECT NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,707FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles