Earthquake in Uttarakhand
Earthquake in Uttarakhand

Earthquake in Uttarakhand: नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार उत्तराखंड में आज सुबह करीब 6:27 बजे 4.3 तीव्रता का भूकंप आया, इस भूकम्प का केंद्र पिथौरागढ़ (Pithoragarh Earthfquake) में था. भूकंप की गहराई जमीन से लगभग 5 किमी नीचे थी.

Earthquake in Uttarakhand: पड़ोसी देश नेपाल में देर रात आए भूकंप के बाद बुधवार सुबह उत्तराखंड में भी भूकंप के तेज झटके (Earthquake) महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार आज सुबह करीब 6:27 बजे 4.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ (Pithoragarh Earthfquake) में रहा. भूकंप की गहराई जमीन से लगभग 5 किमी नीचे थी. इससे पहले नेपाल में देर रात 6.3 तीव्रता का भूकंप देखा गया था, जिसके झटके दिल्ली और आसपास के इलाके में भी दिखाई (Earthquake in Delhi-NCR) दिए.

ALSO READ THIS :  Godhan Nyay Yojana: PM Kisan की 12वीं क‍िस्‍त पाने के बाद किसानों के लिए एक और खुशखबरी, पढ़ें पूरी खबर

नेपाल में भूकंप से कम से कम 6 लोगों की मौत

नेपाल में बुधवार रात करीब 2 बजे आए भूकंप से अब तक 6 लोगों की मौत हो गई है. नेपाल के डोटी जिले में भूकंप के बाद एक मकान ढह गया, जिसमें कम से कम 6 लोगों के मरने की खबर हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार, रात करीब 1 बजकर 57 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई.

दिल्ली-एनसीआर में भी महसूस हुए भूकम्प के झटके

नेपाल में आए इस भूकंप के झटके दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी (Earthquake in Delhi-NCR) महसूस किए गए. रात करीब 2 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए और यह झटके इतने तेज थे कि लोग घरों से बाहर निकल कर आ गए. दिल्ली-एनसीआर के अतिरिक्त मणिपुर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

ALSO READ THIS :  Gujarat Assembly Election 2022 BJP Candidates List: गुजरात चुनाव के लिए BJP ने जारी की प्र्ताशियों की पहली सूची

दक्षिण पूर्व नेपाल की सीमा के पास था इस भूकंप का केंद्र

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार बुधवार रात करीब 2 बजे आए 6.3 की तीव्रता वाले इस भूकंप (Earthquake in Nepal) का केंद्र नेपाल में था. इसका केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले से लगभग 90 किमी दक्षिण पूर्व नेपाल की सीमा के पास था. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी.

नेपाल में 5 घंटे में आया 3 बार भूकंप

नेपाल में कल रात से तीन बार भूकंप आया है. पहली बार रात 8 बजकर 52 मिनट पर जिसकी तीव्रता 4.9 थी. फिर रात रात 9 बजकर 41 मिनट पर नेपाल में भूकंप आया, इसकी तिव्रता 3.5 रही थी. इसके बाद फिर से देर रात 1 बजकर 57 मिनट पर तीसरी बार भूकंप के तेज झटकों से नेपाल ढल गया और इसकी तीव्रता 6.3 थी. नेपाल में भूकंप से अब तक 6 लोगों की मौत की खबर है.

ALSO READ THIS :  Indian Railway Platform Ticket New Price: रेलवे ने जनता को राहत देते हुए किया बड़ा एलान, पढिये पूरी खबर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here