Indian citizenship to Pakistani Hindus
Indian citizenship to Pakistani Hindus

Indian citizenship to Pakistani Hindus : गृहमंत्रालय ने गुजरात चुनाव की तारीखों से पहले ही इन दो जिलों के कलेक्टरों को यह अधिकार दे दिया. इसे गुजरात चुनाव से पहले हिंदुत्त्व की राजनीति का एक बड़ा दांव माना जा रहा है.

Indian citizenship to Pakistani Hindus : गुजरात मे चुनावों की घोषणा से पहले ही गृह मंत्रालय ने गुजरात के दो जिलों आंनद, मेहसाणा के जिला कलेक्टर को ये अधिकार दे दिया कि वो अपने स्तर पर जांच करके पाकिस्तान से विस्थापित होकर भारत आए हिंदू परिवारों को नागरिकता दे. इसे गुजरात चुनाव से पहले हिंदुत्त्व की राजनीति में एक बड़े दांव के तौर पर माना जा रहा है.

ALSO READ THIS :  Indian Railway Platform Ticket New Price: रेलवे ने जनता को राहत देते हुए किया बड़ा एलान, पढिये पूरी खबर

मेहसाणा जिले में एक कॉलोनी बनाई गई है जिसे नाम दिया गया है सहकार कॉलोनी. इस कॉलोनी में करीब 27 ऐसे परिवारों को बसाया गया है जो विस्थापित होकर पाकिस्तान से भारत आए हैं. इनमें से कुछ 2017 में आये हैं तो कुछ लोग 2019 में.

शुरुआत में 45 दिन का ही मिलता है वीजा

शुरुआत में इन्हें 45 दिनों का वीजा दिया जाता है, इसके बाद 5 साल का लॉन्ग टर्म वीजा दिया जायेगा और फिर ये भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही इन्हें एक लोकल व्यक्ति की भी ज़रूरत पड़ती है जो इन लोगों के लिए गारंटर की भूमिका निभाता है.

ALSO READ THIS :  Danushka Gunathilaka Arrested: टी20 वर्ल्ड कप के दौरान इस क्रिकेटर ने किया महिला का रेप! पुलिस ने होटल से किया गिरफ्तार

‘पाकिस्तान में धर्म के आधार पर होता था उत्पीडन

पाकिस्तान में इन परिवारों को आज़ादी के बाद से ही इन्हें काफी परेशानियों और उत्पीडन का सामना करना पड़ रहा था. इन्हें केवल उर्दू भाषा ही लिखनी आती है. इनकी बच्चियों के लिए आगे पढ़ने लिखने की सुविधा भी नहीं थी, साथ ही बच्चियों की सुरक्षा को लेकर हमेशा इन परिवारों पर खतरा बना रहता था. जब भारत-पाकिस्तान का मैच होता था तब भी ये लोग कट्टर पंथियों के निशाने पर होते थे, जब से यह लोग भारत आए हैं तब से हिंदू त्योहारों को पूरे उत्साह के साथ मना रहे हैं.

ALSO READ THIS :  Godhan Nyay Yojana: PM Kisan की 12वीं क‍िस्‍त पाने के बाद किसानों के लिए एक और खुशखबरी, पढ़ें पूरी खबर

इन लोगों के लिए अब पीएम मोदी किसी भगवान से कम नहीं है. इन्हें उम्मीद है कि इन्हें शीघ्र ही भारत की नागरिकता मिल जाएगी. CAA का कानून इन जैसे प्रतडित और विस्थापित हिंदू परिवारों के लिए बहुत महत्व रखता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here