LPG Cylinder Price
LPG Cylinder Price

LPG Cylinder Price: एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने वालों के लिए खुशखबरी सामने आई है. साथ ही इससे उपभोक्ताओं को काफी फायदा भी पहुंच सकता है. इतना ही नहीं इससे घर में सिलेंडर की सुरक्षा भी इससे बढ़ाई जाने में मदद मिल सकती है और चोरी से जुड़ी घटनाओं पर भी लगाम लगाने में मदद मिलेगी.

LPG Cylinder Price: वर्तमान में खाना पकाने के लिए हर घर में LPG गैस का प्रयोग किया जाता है. कहीं एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग किया जाता है तो कहीं एलपीजी गैस पाइपलाइन के जरिए भी घरों में गैस पहुंचाई जाती है. वहीं अब एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग करने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है. इससे लोगों को काफी फायदा पहुंच सकता है. इतना ही नहीं इससे घर में सिलेंडर की सुरक्षा भी इससे बढ़ाई जाने में मदद मिल सकती है. साथ ही चोरी आदि की घटनाओं पर भी लगाम लगाने में मदद मिल सकती है.

ALSO READ THIS :  Sitapur News : सीतापुर पुलिस ने पेश की ईमानदारी की मिसाल, रास्ते में पड़े मिले पर्स को किया पर्स स्वामी के सुपुर्द

क्यूआर कोड

हाल ही में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (LPG) सिलेंडर जल्द ही क्यूआर कोड के साथ आएंगे जो घरेलू सिलेंडर को रेगुलेट करने में सहायता करेंगे. कोड-आधारित ट्रैक एंड ट्रेस पहल चोरी के मुद्दों को भी हल करने और सिलिंडरों के अच्छे इन्वेंट्री प्रबंधन को ट्रेस करने और सुनिश्चित करने को बढ़ावा देगी.

जानिए क्या है QR?

बताते चलें कि QR (Quick Response) कोड एक डिजिटल समाधान है. यह मशीन-पठनीय ऑप्टिकल लेबल हैं, जिनमें उस वस्तु के बारे में विवरण अंकित होता है जिससे वे जुड़े होते हैं. ऐसे में QR को स्कैन करने पर सिलेंडर से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त की जा सकती है. ऐसे में उपभोक्ता किसी भी धोखाधड़ी से भी बच सकता है. QR Code को मोबाइल की मदद से भी स्कैन किया जा सकता है और फटाफट इससे जुडी जानकारी हासिल की जा सकती है.

ALSO READ THIS :  The Big Story: सपा के तुनकमिजाज नेता आजम खान को मिली उनके पापों की सजा, अब कभी वोट भी नहीं डाल पाएंगे अपना वोट

मिलेंगे यह बड़े फायदे

इस पहल से चोरी के मुद्दों का मुकाबला करने में भी मदद मिलने की आशा की जा रही है. इसके अलावा इस QR कोड में सिलिंडरों के लिए सुरक्षा प्रदान करने, उनके सुरक्षा परीक्षणों के बारे में जानकारी रखने और ग्राहक सेवा को बढ़ाने के साथ ही अन्य चीजों के बारे में जानकारी होने की आशा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here