Petrol Diesel Price Latest News: डीजल-पेट्रोल को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, कीमतों में आएगी तेज गिरावट!

Petrol Diesel Price Latest News: केंद्र सरकार (Central Government) ने डीजल को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया है. घरेलू बाजार में लगातार कई महीनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में किसी भी तरह की कटौती नहीं की है, किन्तु अब जल्द ही ईंधन तेल की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिलेगी. जानें आखिर क्या है सरकार की योजना…

Petrol Diesel Price Latest News: केंद्र सरकार (Central Government) ने डीजल की कीमतों को लेकर बड़ा निर्णय लिया है. घरेलू बाजार में लगातार कई महीनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में किसी भी तरह की कटौती नहीं हुई है. इसलिए सरकार ने डीजल पर लगने वाले विंडफॉल टैक्स (Windfall tax) में भारी कटौती कर दी है. विशेषज्ञों का मानना है कि घरेलू बाजार में जल्द ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है.

ALSO READ THIS :  Baba Ramdev News : महिलाओं पर बाबा रामदेव के बयान ने नए विवाद को दिया जन्‍म, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा माफ़ी मांगें बाबा रामदेव

आपको बताते चलें, हर 15 दिन में रिवाइज किए जाने  वाले विंडफॉल टैक्स में सरकार ने इस बार बड़ी कटौती करने का निर्णय लिया है. यद्यपि इसका लाभ आम जनता को नहीं मिलेगा. जो कंपनियां निर्यात से अपनी कमाई करती हैं उन पर इसका प्रभाव दिखाई देगा.

जानें कितना घटा है टैक्स?

कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स को कम करके 4900 रुपये अर्थात 60.34 डॉलर प्रति टन किया गया है. इसके अतिरिक्त डीजल के निर्यात पर लगने वाले टैक्स को भी घटाया गया है और अब इसे 8 रुपये प्रति लीटर करने का निर्णय लिया गया है.

ALSO READ THIS :  Mainpuri By-election : तो BJP देगी मुलायम की छोटी बहू अपर्णा यादव को बड़ा तोहफा!

जानिए क्या होता है विंडफॉल टैक्स?

आपको बता दें यह ऐसा टैक्स होता है जोकि उत्पादक की ओर से किए जाने वाले एक फिक्स मुनाफे से ज्यादा कमाई करने पर लगाया जाता है. यह टैक्स रिफाइनिंग कंपनियों पर लगाया जाता है और विदेशी शिपमेंट से मिलने वाले मार्जिन को देखते हुए इसे लगाया जाता है.

हर 15 दिन में होता है रिव्यू

सरकार की ओर से हर 15 दिन में विंडफॉल टैक्स का रिव्यू होता है. इस समय दुनिया में कई ऐसे देश हैं जो एनर्जी कंपनियों को होने वाली भारी भरकम कमाई पर टैक्स की वसूल करते हैं.

जल्द ही सस्ता होगा पेट्रोल और डीजल

यदि हम पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती की बात करें तो जल्द ही पेट्रोल 14 रुपये और डीजल 12 रुपये तक सस्ता किया जा सकता है. ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट  की संभावना जताई जा रही है. इस समय ब्रेंट क्रूड का भाव लगातार गिरकर जनवरी के स्तर तक पहुंच चूका है. वहीं, इस दौरान घरेलू ऑयल की कीमतों में कोई भी कटौती नहीं की गयी है तो ऐसे में यह कयास लगाया जा रहा है कि शीघ्र ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती की जा सकती है.

ALSO READ THIS :  National Population Register (NPR) : राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट किये जाने की आवश्यकता : केंद्रीय गृह मंत्रालय वार्षिक रिपोर्ट

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,703FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles