Weather report 13 December: आईएमडी ने इन राज्यों में मौसम को लेकर जारी किया येलो अलर्ट

Weather report 13 December: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में भारी से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। इसने पूरे केरल के साथ-साथ तमिलनाडु और कर्नाटक के कुछ हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

Weather report 13 December: केंद्रीय मौसम सेवा ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़ और मलप्पुरम जिलों में मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की है। केरल के अन्य सभी जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश की उम्मीद है।

आईएमडी के मुताबिक, कर्नाटक में भारी बारिश की उम्मीद है। चित्रदुर्गा, तुमकुर, बैंगलोर ग्रामीण, रामनगर और मांड्या में नारंगी अलर्ट है, जबकि चिकमंगलूर, हासन, कोडागु, मैसूर, चामराजनगर, बैंगलोर शहरी, कोलार और चिकबल्लापुर में येलो अलर्ट है।

ALSO READ THIS :  Mainpuri By-election : तो BJP देगी मुलायम की छोटी बहू अपर्णा यादव को बड़ा तोहफा!

पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी और वहां से आ रही सर्द हवाओं के कारण उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर पाकिस्तान और उसके सीमावर्ती क्षेत्रों से आगे बढ़ने की संभावना के कारण पहाड़ी राज्यों में मौसम का मिजाज अगले दो से तीन दिनों तक और खराब हो सकता है। अगले कई दिनों तक गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

वहीं दूसरी ओर पहाड़ों से चल रही सर्द हवाओं के कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों के तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड सहित विभिन्न राज्यों में तापमान में और गिरावट आ सकती है। ऐसे में आने वाले दिनों में लोगों की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।

ALSO READ THIS :  Joshimath Crisis : जोशीमठ में लगातार बिगड़ रही स्थिति; 800 से ज्यादा इमारतों में दरारें, 165 डेंजर जोन

इस बीच मैदानी इलाकों में सुबह-शाम कोहरे के साथ ही पहाड़ों पर भी सुबह पाला पड़ने की संभावना है। कई इलाकों में कोहरा पड़ना शुरू हो गया है। सुबह कोहरे के कारण कई जगहों पर दृश्यता काफी कम रही। नतीजतन ट्रैफिक को खासी परेशानी हो रही है। कोहरे का असर लंबी दूरी की ट्रेनों पर भी पड़ रहा है। कोहरे के कारण ट्रेनें भी लेट हो रही हैं। नतीजतन यात्रियों को परेशानी हुई।

उत्तर भारत में जहां सर्दी का सितम तेज होता नजर आ रहा है। वहीं, दक्षिण भारत के कई इलाकों में आज भी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान मांडू के कारण तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गोवा, मिजोरम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह सहित कई क्षेत्रों में बारिश हो सकती है।

ALSO READ THIS :  Godhan Nyay Yojana: PM Kisan की 12वीं क‍िस्‍त पाने के बाद किसानों के लिए एक और खुशखबरी, पढ़ें पूरी खबर

इन राज्यों में अगले दो से तीन दिनों तक भारी बारिश जारी रहने के आसार हैं। मौसम विभाग ने चक्रवात मांडू के कारण मछुआरों को दो से तीन दिनों तक समुद्र या समुद्री तटों की यात्रा नहीं करने की सलाह दी है. इसके साथ ही एमआईडी ने जान-माल के नुकसान से बचने के लिए आम जनता को तटीय क्षेत्रों से बचने की चेतावनी दी है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,703FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

x