kavi Sammelan : कुमार विश्वास की यह कविताएँ आपको हंसाएंगी, रुलायेंगी और कुछ सोचने पर विवश करेंगीं

Kavi Sammelan : प्रसिद्ध कवि कुमार विश्वास ने अपनी ह्रदय स्पर्शी कविताओं और गीतों से हिंदी कविता को जो आयाम दिया है, वह अतुलनीय और अवर्णनीय है. उत्तर प्रदेश के पिलखुआ कस्बे से सम्बन्ध रखने वाले कुमार विश्वास को हिंदी भाषी प्रदेशों में जो प्रेम, जो सम्मान, जो लोकप्रियता जो अपनापन हासिल है वह अभूतपूर्व है.

Kavi Sammelan: जिस तरह कभी हिंदी फ़िल्मों में लेखकों को एक उपयुक्त स्थान और सम्मान के साथ-साथ उचित मूल्य दिलवाने के लिए साहिर लुधियानवी ने संघर्ष किया था. हिंदी कविता (kavi Sammelan) के लिए कुमार विश्वास ने भी ठीक वैसा ही संघर्ष किया है और हिंदी कविता तथा हिंदी कवियों को वह सम्मान, स्थान और मूल्य दिलाया है जिसकी इससे पहले कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था.

ALSO READ THIS :  Recipes for Pongal 2023 : इन रेसिपीज से बनाएं पोंगल के फेस्टिवल को यादगार

कैसे तय किया यूनिवर्सिटी के गोल्ड मेडल से सुपर इन्फ़्लूएंसर बनने तक रास्ता 

जैसा कि आप जानते हैं वर्तमान में कुमार विश्वास हिंदी साहित्य के सबसे लोकप्रिय औए व्यस्ततम कवि (kavi Sammelan) माने जाते हैं. देश के विभिन्न चैनलों पर कई तरह के साहित्यिक कार्यक्रमों में मेज़बान की भूमिका निभा चुके कुमार के कवि जीवन की शुरुआत 2000 में शुरू हुयी थी.

कुमार विश्वास हिंदी साहित्य के गोल्ड मेडलिस्ट छात्र रह चुके है. कविता (kavi Sammelan) के क्षेत्र में आने के साथ ही कुमार विश्वास ने कविता की दुनिया में हंगामा मचा दिया और देखते ही देखते वह हिंदी के सबसे चर्चित और सबसे अधिक पसंद किये जाने वाले कवी बन गये. उनकी ख़ास कविता ‘कोई दीवाना कहता है’ ने ऐसे लोगों को भी हिंदी कविता से जोड़ दिया जो कविता (kavi Sammelan) अथवा ऐसी किसी चीज़ से बिलकुल अपरिचित थे और इसमें बिलकुल भी रुचि नहीं रखते थे.

ALSO READ THIS :  Are You Dating Wrong Person: कहीं गलत व्यक्ति तो नहीं डेट कर रही हैं आप? इन 5 संकेतों से कर लें पहचान

शताब्दी के प्रारम्भिक वर्षों में जैसे-जैसे यूट्यूब और इंटरनेट का क्रेज़ लोगों में लगातार बढ़ रहा था, वैसे-वैसे कुमार विश्वास के प्रति भी लोगों की दीवानगी बढ़ती चली जा रही थी. आज के समय में कुमार विश्वास नब्बे लाख से अधिक ट्विटर फ़ॉलोअर काउंट के साथ देश को प्रभावित कर सकने वाली कुछ गिनी चुनी हस्तियों में शुमार किए जाते हैं. आपको बता दें कुमार विश्वास (kavi Sammelan) कई पुस्तकों का भी लेखन कर चुके हैं.

कुमार विश्वास को जाता है हिंदी की पुनर्स्थापना का श्रेय

हिंदी और हिंदी साहित्य जो एक प्रकार से हम भारतीयों के मन मष्तिष्क से दूर होता जा रहा था उसकी पुनर्स्थापना करने का पूरा श्रेय कुमार विश्वास को ही जाता है. कुमार विश्वास ने केवल हिंदी साहित्य (kavi Sammelan) और हिंदी को पुनर्जीवित किया है बल्कि उसे पूरी दुनिया में एक सम्मानजनक स्थान भी दिलाया है. वह युवा जो हिंदी को जैसे भूल चूका था और हिदी भाषा को हे द्रष्टि से देखता था, वही युवा कुमार विश्वास की हिंदी कविताओं (kavi Sammelan) को न केवल आनन्द के साथ सुनता है बल्कि उसे गुनगुनाता भी है.

ALSO READ THIS :  Are You Dating Wrong Person: कहीं गलत व्यक्ति तो नहीं डेट कर रही हैं आप? इन 5 संकेतों से कर लें पहचान

इसके आलावा कुमार विश्वास ने युवा वर्ग को सही रूप से कविता के साथ जोड़ने का स्तुत्य प्रयास किया है। आपको बता दें इंजीनियरिंग की पढ़ाई बीच में ही छोड़ कर कुमार विश्वास ने हिंदी की ओर रुख किया और शीघ्र ही हिंदी मंच के लोकप्रिय कवि (kavi Sammelan) बन गए. युवावस्था में जहाँ लोगों में डॉक्टर और इंजीनियर बनने का क्रेज होता है वहीँ कुमार विशवास ने खुद को हिंदी और हिंदी साहित्य की सेवा (kavi Sammelan) में समर्पित कर दिया. कुमार विश्वास आज हिंदी कविता की बदौलत देश और दुनिया में एक जाना माना नाम बन चुका है.

कुमार विश्वास की कुछ खास कविताएँ (kavi Sammelan) 

 

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,703FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles