Health Tips: ऑफिस हो या बच्चों का टिफिन पैक या बाहर जाते समय लोग खाना पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल पेपर का इस्तेमाल करते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि रोटी या पराठे को फॉयल पेपर में लपेटा जाता है ताकि यह ज्यादा देर तक गर्म और मुलायम रहे.

Health Tips: ऑफिस हो या बच्चों का टिफिन पैक या बाहर जाते समय लोग खाना पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल पेपर का इस्तेमाल करते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि रोटी या पराठे को फॉयल पेपर में लपेटा जाता है ताकि यह ज्यादा देर तक गर्म और मुलायम रहे.लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। इससे आपकी सेहत खराब हो सकती है। लेकिन अगर आप रोटी के अलावा चटनी या सब्जी भी पैक कर रहे हैं तो ऐसा न करें। यह स्वास्थ्य को बड़ा नुकसान क्यों पहुंचाता है?

यह भी पढ़ें :   Besan Barfi Recipe : होली सेलिब्रेशन के लिए घर पर बनाये स्पेशल बेसन बर्फी, जानें बनाने के आसान टिप्स

ब्रेड को फॉयल पेपर में पैक करते समय न करें ये गलती

टमाटर या फल पैक न करें

फॉयल पेपर बहुत खतरनाक होता है। लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल भी करते हैं तो सिर्फ रोटी लपेटने के लिए ही करें। ऐसी कोई भी अम्लीय वस्तु पैक न करें जो जल्दी खराब हो सकती है। साथ ही उनका केमिकल बैलेंस भी बिगड़ गया था। टमाटर की चटनी, खट्टे फलों जैसे खाद्य पदार्थों को एल्युमिनियम फॉयल पेपर में पैक नहीं करना चाहिए।

बहुत गर्म खाना पैक न करें

अक्सर ऐसा होता है कि लोग गर्म खाना पैक कर लेते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि गर्म खाने को एल्युमीनियम फॉयल में पैक करना सेहत के लिए पूरी तरह से हानिकारक होता है. गर्म भोजन को पैक करने से उसका रासायनिक संतुलन बिगड़ जाता है। एल्युमिनियम फॉयल में रखें, ज्यादा गर्म खाना खाने से भूलने की बीमारी हो सकती है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

यह भी पढ़ें :   Bad effects of WhatsApp chatting on mental health: पुरुषों की तुलना में महिलाएं व्हाट्सएप पर ज्यादा करती हैं चैट, उनके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है बेहद हानिकारक प्रभाव

बासी भोजन

बचे हुए बासी खाने को कभी भी एल्युमिनियम फॉयल में न लपेटें। क्‍योंकि यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। इतना ही नहीं यह आपकी सेहत को भी बिगाड़ सकता है।

इम्युनिटी कमजोर हो सकती है

अगर आप ज्यादा देर तक या कुछ घंटों के बाद एल्युमिनियम फॉयल में लपेटा हुआ खाना खाते हैं तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाएगी। अगर आप हर रोज एल्युमिनियम फॉयल में लपेटा हुआ खाना खाते हैं तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगी और आपकी रोगों से लड़ने की शक्ति कम हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here