NTA UGC NET Result 2022 LIVE Updates
NTA UGC NET Result 2022 LIVE Updates

NTA UGC NET Result 2022 LIVE Updates: यूजीसी नेट परीक्षा (UGC NET Result 2022) के नतीजे 5 नवंबर, 2022 को जारी किये जायेंगे. शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थी www.nta.ac.in पर परीक्षा का परिणाम देख सकते हैं. परिणामों की तारीख की पुष्टि यूजीसी अध्यक्ष के द्वारा की गयी है.

NTA UGC NET Result 2022 LIVE Updates: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए (NTA) शनिवार 5 नवंबर को परीक्षा का रिजल्‍ट जारी करेगी. इस बार 2022 में परीक्षा दे चुके समस्त अभ्यर्थी अपने एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ (DOB) की जानकारी के साथ आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर पाएंगे और अपना रिजल्‍ट देख सकेंगे.

यहां चेक करें परिणाम

आपको बताते चलें कि इस बार भी सभी अभ्यर्थी को अपनी कैटिगिरी की कटऑफ और फाइनल रिजल्‍ट चेक करने हेतु अधिकृत वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर लॉग इन करना होगा. अभ्यर्थी इस लिंक https://ugcnet.nta.nic.in/ पर क्लिक करके भी रिजल्ट (UGC NET Result 2022) चेक कर सकते हैं. कई बार कुछ अभ्यर्थी एप्लीकेशन नंबर भूल जाते हैं. ऐसे में उन्हें अंतिम नतीजा देखने में परेशानी होती है. इसी कारण फॉर्म भरने यानी आवेदन करते समय ही अभ्यर्थियों को सभी जानकारी सुरक्षित जगह पर नोट करके अवश्य रख लेनी चाहिए.

UGC NET Result 2022 LIVE परिणाम जानने का तरीका

एजेंसी की अधिकृत वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं. फिर दूसरे चरण में होमपेज पर दिखाई दे रहे रिजल्‍ट के लिंक पर क्लिक करें. फिर लॉगिन पेज पर अपने क्रेडेंशियल्‍स अंकित करें. फिर जानकारी सब्मिट करें और रिजल्‍ट आपके सामने स्‍क्रीन पर आ जाएगा. आप इसे डाउनलोड करके अपने पास सेव कर लें.

4 चरणों में हई थी यह परीक्षा

NTA ने असिस्टेंट प्रोफेसर एलिजिबिलिटी और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए यूजीसी नेट 2022 की परीक्षाएं कई चरणों में आयोजित कराई थीं. जिसमें से चौथे चरण की परीक्षा 8, 10, 11, 12, 13 और 14 अक्टूबर 2022 को आयोजित हुई थी और आंसर KEY 1 नवंबर, 2022 को जारी हुई थी. फाइनल आंसर KEY के अनुसार रिजल्ट (UGC NET Result 2022) तैयार होता है और अभ्यर्थियों की प्रतिक्रिया के आधार पर आवश्यकता पड़ने पर आंसर की में परिवर्तन भी किया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here