Himachal Pradesh Assembly Elections Result : प्रतिभा सिंह होंगी हिमाचल प्रदेश की अगली मुख्यमंत्री?

Himachal Pradesh Assembly Elections Result : हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह को हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया जा रहा है। यहां जानें इस कांग्रेस नेता के बारे में सबकुछ.

Himachal Pradesh Assembly Elections Result : हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ अपनी जीत दर्ज करने की ओर बढ़ रही है, मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार कौन होगा, इन अटकलों ने राजनीतिक गलियारों में हलचल मचा दी है। सभी नामों में से कांग्रेस नेता और छह बार के मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह इस दौड़ में जीतती हुई दिख रही हैं क्योंकि उन्हें संभावित मुख्यमंत्री के रूप में पेश किया जा रहा है।

ALSO READ THIS :  Joshimath Crisis : जोशीमठ में लगातार बिगड़ रही स्थिति; 800 से ज्यादा इमारतों में दरारें, 165 डेंजर जोन

इस बीच, प्रतिभा सिंह ने यह भी स्पष्ट किया कि लोगों ने उनके पति स्वर्गीय वीरभद्र सिंह द्वारा किए गए कार्यों को देखते हुए कांग्रेस को वोट दिया। उन्होंने दोहराया कि “मुख्यमंत्री के पद को लेकर कांग्रेस पार्टी में कोई खींचतान नहीं थी” किन्तु यह संकेत देते हुए कि जनता ने वीरभद्र सिंह की विरासत को वोट दिया था, उन्होंने यह भी कहा, “उन्होंने एक तरह से इस कर्ज को चुकाने के लिए वोट दिया है।” इस तरह के बयान से वह परोक्ष रूप से सीएम पद के लिए दावेदारी पेश करती हुई नजर आ रही हैं।

आज मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा, “वीरभद्र शारीरिक रूप से भले ही न हों, लेकिन लोगों ने वीरभद्र सिंह की विरासत, उनके परिवार के सदस्यों और पूर्व मुख्यमंत्री के पोस्टरों को देखकर मतदान किया था।” उन्होंने कहा, “वीरभद्र का एकमात्र उद्देश्य हिमाचल का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करना था और लोगों ने इस चुनाव में उनके कार्यों पर अपनी मुहर लगा दी है।”

ALSO READ THIS :  Mainpuri By-election : तो BJP देगी मुलायम की छोटी बहू अपर्णा यादव को बड़ा तोहफा!

जानिए कौन हैं प्रतिभा सिंह?

प्रतिभा सिंह (जन्म 16 जून 1956) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सदस्य हैं जो लोकसभा में संसद सदस्य के रूप में कार्यरत हैं। वह हिमाचल प्रदेश के मंडी निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं।

प्रतिभा सिंह वीरभद्र सिंह की विधवा भी हैं, जो हिमाचल प्रदेश के छह बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं। कांग्रेस नेता का पिछले साल निधन हो गया था और उनके विधायक बेटे विक्रमादित्य ने 12 नवंबर को शिमला ग्रामीण से चुनाव लड़ा था। यदि पार्टी मुख्यमंत्री पद के लिए प्रतिभा सिंह के नाम के साथ जाना पसंद करती है, तो उन्हें अगले छह महीनों के भीतर विधानसभा के लिए निर्वाचित होने की आवश्यकता होगी।

ALSO READ THIS :  BJP National Executive Meeting: 2024 के लिए बीजेपी का मेगा प्लान, जेपी नड्डा ने पदाधिकारियों को दिए निर्देश

कांग्रेस पार्टी ने अब तक राज्य की 68 सीटों में से 39 पर बढ़त हासिल कर ली है, जबकि भाजपा 26 पर अटकी हुई है। संभावित सीएम चेहरों में पांच बार के हरोली विधायक और निवर्तमान सीएलपी नेता मुकेश अग्निहोत्री और राज्य के पूर्व पार्टी प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू शामिल हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,703FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

x