How to Identify Job Fraud SMS
How to Identify Job Fraud SMS

How to Identify Job Fraud SMS : प्रत्येक व्यक्ति के फोन में कई बार जॉब से रिलेटेड मैसेज आते रहते हैं या फिर कई बार आपसे आपका सीवी मांगा जाता है. यदि आपको कोई भारी-भरकम पैकेज वाली जॉब एसएमएस (How to Identify Job Fraud SMS) के जरिए ऑफर की जा रही है तो आपको सतर्क होने की जरूरत है क्योंकि इसकी वजह से आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है.

How to Identify Job Fraud SMS : आप अपना कोई भी काम कर रहे हो और अचानक आपके फ़ोन पर एसएमएस आ जाये कि आपको ₹1000000 की नौकरी मिल गई है. यह मैसेज (How to Identify Job Fraud SMS) देखकर आप खुशी से झूम सकते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है.

ALSO READ THIS :  9 people left Islam and adopted Hinduism : 9 लोगों ने इस्लाम त्याग कर अपनाया हिन्दू धर्म, 150 साल पहले पूर्वज दबाव में बन गए थे मुस्लिम

वास्तव में इन मैसेजेस के जरिए लोगों के बैंक अकाउंट खाली किए जा रहे हैं और इसमें पलक झपकने जितना समय लगता है. हो सकता है की आपको भी ऐसा कोई मैसेज (How to Identify Job Fraud SMS) आया है तो चलिए आज हम आपको इस तरह के मैसेज की सच्चाई बताने जा रहे हैं जो आपके पैरों तले की जमीन हिला देगी.

जानिए क्या है इस मैसेज की सच्चाई

जब कभी आप किसी जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो उसका एक प्रोसेस होता है. सबसे पहले आपको सम्बन्धित संस्था को अपना रिज्यूम में भेजना होता है इसके बाद आपका रिज्यूम शॉर्टलिस्ट होता है. आपका रिज्यूम शॉर्टलिस्ट होने के बाद आपको संस्था के एचआर डिपार्टमेंट की तरफ से कॉल अथवा लैटर आता है और तब जाकर आप इंटरव्यू के लिए संस्था के कार्यालय बुलाए जाते हैं.

ALSO READ THIS :  Earthquake in Uttarakhand: उत्तराखंड में महसूस किये गये भूकंप के तेज झटके, नेपाल में मकान गिरने से 6 लोगों की मौत

जब कि मैसेज में सीधा आपको जॉब ऑफर दिया जाता है और आपसे आपके रिज्यूम के साथ-साथ आपकी कुछ निजी जानकारियां भी मांगी जाती हैं. इस बात पर ज्यादातर लोगों का ध्यान ही नहीं जाता है किन्तु यहीं आपका अकाउंट मिनटों में खाली हो सकता है.

किस तरह आपके ऊपर मंडरा रहा है खतरा

वास्तव में इन टेक्स्ट मैसेज वाले जॉब ऑफर्स में आपको आखिर में एक लिंक पर क्लिक करके वहां पर आपकी कुछ निजी जानकारियां दर्ज करने की बात कही जाती है. और जब आप इस लिंक को खोलने की कोशिश करते हैं तब आप सीधा फ्रॉड वेबसाइट के पेज पर रिडायरेक्ट कर दिए जाते हैं.

ALSO READ THIS :  Himachal Pradesh Assembly Election 2022: हिमाचल प्रदेश चुनाव से पहले कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, 26 नेता BJP में हुए शामिल; देखें पूरी लिस्ट

यह वेबसाइट आपको देखने में बिलकुल भी अलग नहीं लगती है लेकिन जब आप यहां पर अपनी निजी जानकारियां दर्ज करते हैं तो यह जानकारियां हैकर्स तक पहुंच जाती हैं और फिर बाद में आपके अकाउंट को खाली कर दिया जाता है. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो सबसे पहले ऐसे मैसेज (How to Identify Job Fraud SMS) को देखते ही तुरंत डिलीट करने की आदत डाल ले क्योंकि ऐसा ना करने पर आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here