Google Play Store : सावधान! क्या आपके फ़ोन में भी हैं यह Apps, तुरंत करें फोन से डिलीट

Google Play Store : स्मार्टफोन यूजर्स को विशेष रूप से सावधान रहने की आवश्यकता है. आपको बता दें ऐप स्टोर पर चार ऐसे ऐप्स पाए गए हैं, जिससे हैकर्स आपके फोन में घुसकर न केवल आपको कंगाल बना सकते हैं बल्कि आपका पर्सनल डेटा भी चुरा सकते है. यद्यपि प्ले स्टोर से इन ऐप्स को बैन कर दिया गया है. लेकिन अभी भी कई यूजर के फोन में यह ऐप्स मौजूद हैं…

Google Play Store : यदि आप स्मार्टफोन का यूज़ करते हैं और आपके फोन में बहुत सारे ऐप्स हैं तो आपको भी सावधान रहने की आवश्यकता है. ऐसा माना जाता है कि Google Play Store में जो ऐप्स हैं, वो सुरक्षित हैं. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. ऐप स्टोर में कई ऐसे ऐप्स पाए गये हैं जिनमें कई वायरस हैं. डाउनलोड होने के बाद ही यह ऐप्स आपकी डिवाइस को संक्रमित कर देते हैं. साइबर सिक्योरिटी विशषज्ञों ने प्ले स्टोर पर कई फाइल मैनेजर एंड्राइड ऐप्स में शार्कबोट (Sharkbot) मैलवेयर के वैरिएंट पाए हैं. गूगल ने इन ऐप्स को बैन कर दिया है, लेकिन बैन होने से पहले इन ऐप्स को हजारों लोगों ने डाउनलोड कर लिया है. जिन-जिन यूजर्स ने इन ऐप्स को डाउनलोड कर लिया है, उनका फोन संक्रमित हो गया है.

ALSO READ THIS :  Cheap 5G Smartphone : Samsung लाने जा रहा है बेहद सस्ता 5G Smartphone! फीचर्स जानकर हो जायेंगे दीवाने

गूगल ने इन ऐप्स को प्ले स्टोर से रिमूव किया 

आप सब इन ऐप्स से रहें सावधान

सबसे पहले X-File Manager में मैलवेयर होने की बात पता चली, जिसे Viktor Soft ICe LLC के द्वारा डेवलप किया गया था. इस ऐप को प्ले स्टोर (Google Play Store) से हटाने से पहले 10 हजार यूजर्स ने इसे डाउनलोड कर लिया है. उसके बाद रिसर्चर्स को ‘FileVoyager’, ‘Phone AID, Cleaner, Booster’ और ‘LiteCleaner M’ जैसे ऐप्स में भी मैलवेयर मिल गया. यूके और इटली में इन ऐप्स सबसे अधिक डाउनलोड मिले हैं.

ALSO READ THIS :  Flipkart Smartphone Discount Offer: गजब! जितनी है स्मार्ट फ़ोन की कीमत उतना ही डिस्काउंट ऑफर, जल्दी खरीदें यह शानदार फोन

ऐसे ऐप्स से बचने के लिए क्या करें ?

मैलवैयर संक्रमित ऐप्स से बचने के लिए आपको सुनिश्चित करना होगा कि आपका एंट्रॉइड सॉफ्टवेयर अप टू डेट है या नहीं. यदि आप कोई ऐप डाउनलोड कर रहे हैं तो कम से कम दो बार सोचें. डाउनलोड करने से पहले यह अवश्य देखें कि इस ऐप को कितने लोगों ने डाउनलोड किया है और ऐप स्टोर पर इसकी कितनी रेटिंग है और कैसे रिव्यूज मिले हैं.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,703FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

x