How much do Lionel Messi and Kylian Mbappe earn per week? लियोनेल मेस्सी और किलियन एम्बाप्पे प्रति सप्ताह कितना कमाते हैं?

Table of Contents

How much do Lionel Messi and Kylian Mbappe earn per week?  पीएसजी सितारे फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच विश्व कप फाइनल में आमने-सामने जा रहे हैं. लियोनेल मेसी, एक सर्वकालिक महान, और कियान एम्बाप्पे, एक तेजी से उभरता हुआ सुपरस्टार, जिसके पैरों पर दुनिया है।

How much do Lionel Messi and Kylian Mbappe earn per week? वे खेल में सबसे बड़े नामों में से दो हैं: लियोनेल मेसी, एक सर्वकालिक महान, और कियान एम्बाप्पे, एक तेजी से उभरता हुआ सुपरस्टार, जिसके पैरों पर दुनिया है।

कतर में 2022 विश्व कप के फाइनल में आमने-सामने होने पर सभी की निगाहें जोड़ी पर होंगी, जिसमें अर्जेंटीना या फ्रांस चैंपियन बनने के लिए तैयार हैं।

मेस्सी के लिए, यह संभवतः विश्व कप गौरव का दावा करने का उनका आखिरी मौका है, 35 वर्षीय खिलाड़ी पिछले चार मौकों पर ट्रॉफी से चूक गए हैं, जिसमें 2014 का टूर्नामेंट भी शामिल है, जिसमें अर्जेंटीना जर्मनी के खिलाफ अंतिम बाधा में गिर गया था।

ALSO READ THIS :  Arrest warrant against Deepak Chaurasia : जारी हुआ दीपक चौरसिया का गिरफ़्तारी वॉरंट, कोर्ट ने ख़ारिज की ‘मेडिकल समस्याओं’ वाली दलील

म्बाप्पे, हालांकि, 23 साल की उम्र में अपना दूसरा विश्व कप जीत सकते थे, 2018 के फाइनल में गोल करके फ्रांस को क्रोएशिया पर जीत दिलाने में मदद की थी।

हालांकि, जब उनमें से एक के लिए यह दिल तोड़ने वाला होगा, तो वे इस तथ्य से खुद को सांत्वना देना सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे दुनिया में सबसे अधिक वेतन पाने वाले इंसानों में से हैं, जो अपने साझा क्लब की ओर से पेरिस सेंट-जर्मेन से चौंका देने वाली मजदूरी ले रहे हैं। साथ ही विशाल प्रायोजन सौदे।

लेकिन, जबकि उनमें से कोई भी विशेष रूप से नकदी के लिए बंधे नहीं हैं, कौन सबसे अधिक लायक है: मेस्सी या एमबीप्पे? हम देखते हैं:

लियोनेल मेस्सी और किलियन एम्बाप्पे प्रति सप्ताह कितना कमाते हैं? How much do Lionel Messi and Kylian Mbappe earn per week?

लियोनेल मेस्सी सालों से दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फुटबॉलर रहे हैं, 2004 में पहली बार सामने आए थे और जल्द ही सर्वकालिक महान बन गए, कई लोग उन्हें इतिहास का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी मानते हैं।

एफसी बार्सिलोना में उनके समय के दौरान उनकी सनसनीखेज क्षमता को पुरस्कृत किया गया था, अर्जेंटीना के स्टार ने 2021 में प्रति सप्ताह लगभग 1.1 मिलियन पाउंड के सौदे पर हस्ताक्षर करने से पहले क्लब छोड़ने के लिए मजबूर किया था, जिसमें उन्होंने अपना करियर स्पेनिश पक्ष के रूप में बिताया था। ला लीगा के वित्तीय नियमों के कारण सौदा पूरा करने में असमर्थ। इसके बाद वह फ्रेंच चैंपियन पेरिस सेंट-जर्मेन चले गए, जहां उन्हें क्लब द्वारा प्रति सप्ताह लगभग £700,000 का भुगतान किया जाता है।

हालांकि, अगर आपको लगता है कि इस सौदे से लीग 1 की टीम नकदी के लिए फंस जाएगी, तो आप गलत होंगे, क्योंकि इसने इस साल की शुरुआत में उनके दूसरे सुपरस्टार किलियन एम्बाप्पे को फुटबॉल इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा अनुबंध दिया था। Mbappe गर्मियों के दौरान क्लब छोड़ने के लिए तैयार दिख रहा था और कथित तौर पर रियल मैड्रिड के साथ व्यक्तिगत शर्तों पर सहमत हो गया था, लेकिन पेरिस में रहने और एक बड़े अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से घायल हो गया, जो उसे अकेले मजदूरी में प्रति सप्ताह लगभग £ 1 मिलियन कमाता है।

ALSO READ THIS :  9 people left Islam and adopted Hinduism : 9 लोगों ने इस्लाम त्याग कर अपनाया हिन्दू धर्म, 150 साल पहले पूर्वज दबाव में बन गए थे मुस्लिम

लियोनेल मेस्सी और किलियन एम्बाप्पे की कुल संपत्ति क्या है? How much do Lionel Messi and Kylian Mbappe earn per week?

काइलियन एम्बाप्पे की कुल संपत्ति 150 मिलियन पौंड आंकी गई है, जिसमें पिच पर और मैदान के बाहर उनकी कमाई को शामिल किया गया है। नाइके, पाणिनी और डायर सहित ब्रांडों के साथ उनके प्रायोजन सौदों से यह आंकड़ा बढ़ा है।

हालाँकि, उनके पीएसजी टीम के साथी को अब प्रति सप्ताह उनसे अधिक भुगतान किया जा रहा है, यह मेस्सी है जिसकी कुल संपत्ति सबसे अधिक है, जिसे चौंका देने वाला £600m कहा जाता है।

फ्रांसीसी चैंपियनों से अपने विशाल वेतन के साथ-साथ, उन्होंने प्रायोजकों के माध्यम से भी एक महत्वपूर्ण राशि अर्जित की, पहली बार 2006 में एडिडास के साथ एक दीर्घकालिक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जबकि पेप्सी, मास्टरकार्ड और टर्किश एयरलाइंस की पसंद का प्रतिनिधित्व करते हुए और इसका चेहरा होने के नाते प्रो इवोल्यूशन सॉकर और फीफा सहित वीडियो गेम।

मेसी और एम्बाप्पे पहले भी वर्ल्ड कप फाइनल में नज़र आ चुके हैं? How much do Lionel Messi and Kylian Mbappe earn per week?

यह विश्व फ़ुटबॉल का सबसे बड़ा मंच है, लेकिन विश्व कप फ़ाइनल मेसी और एम्बाप्पे दोनों के लिए जाना-पहचाना क्षेत्र है, दोनों ही इसमें एक बार पहले पहुँच चुके हैं।

हालांकि, पीएसजी टीम के साथियों के लिए अलग-अलग अंत थे, मेस्सी के अर्जेंटीना को 2014 के फाइनल में जर्मनी के लिए अतिरिक्त समय में दिल तोड़ने वाली हार का सामना करना पड़ा, जबकि एम्बाप्पे पेले के बाद विश्व कप फाइनल में गोल करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए जब उन्होंने फ्रांस के 4- में नेट किया। 2018 में ट्रॉफी उठाने के लिए क्रोएशिया पर 2 जीत।

ALSO READ THIS :  SP Leader's Son Arrested : सपा नेता व यूपी के पूर्व मंत्री का बेटा गोवा में गिरफ्तार, होटल में गंभीर हालत में मिली महिला मित्र

2022 का टूर्नामेंट वास्तव में मेसी का पांचवां विश्व कप है, फाइनल में उनकी उपस्थिति के साथ ही वह सबसे अधिक विश्व कप (26) खेलने वाले खिलाड़ी बन गए। उनकी सेमीफाइनल उपस्थिति ने उन्हें लोथर मथौस के 25 रनों के बराबर देखा।

दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फुटबॉल खिलाड़ी कौन हैं? How much do Lionel Messi and Kylian Mbappe earn per week?

फोर्ब्स पत्रिका की नवीनतम रैंकिंग के अनुसार, एम्बाप्पे 2022-23 सीज़न के दौरान मेसी से लगभग £6 मिलियन अधिक की कमाई के साथ, पहली बार दुनिया में सबसे अधिक भुगतान पाने वाला फुटबॉलर बनने के लिए तैयार है। यह काफी हद तक उनकी चौंका देने वाली £90m ऑन-फील्ड कमाई के कारण है।

फोर्ब्स के अनुसार दुनिया के शीर्ष 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फुटबॉल खिलाड़ी हैं: How much do Lionel Messi and Kylian Mbappe earn per week?

काइलियन एम्बाप्पे – 23 – पेरिस सेंट-जर्मेन – £105m (£90m ऑन-फील्ड, £15m ऑफ-फील्ड)
लियोनेल मेस्सी – 35 – पेरिस सेंट-जर्मेन – £99m (£54m ऑन-फील्ड, £45m ऑफ-फील्ड)
क्रिस्टियानो रोनाल्डो – 37 – अनासक्त – £82m (£33m ऑन-फील्ड, £49m ऑफ-फील्ड)
नेमार जूनियर – 30 – पेरिस सेंट-जर्मेन – £71m (पाउंड 45m ऑन-फील्ड, £36m ऑफ-फील्ड)
मोहम्मद सलाह – 30 – लिवरपूल – £44m (£29m ऑन-फील्ड, £15m ऑफ-फील्ड)
एरलिंग हैलैंड – 22 – मैनचेस्टर सिटी – £32m (पाउंड 29m ऑन-फील्ड, £3m ऑफ-फील्ड)
रॉबर्ट लेवांडोव्स्की – 34 – बार्सिलोना – £29m (£22m ऑन-फील्ड, £7m ऑफ-फील्ड)
ईडन हज़ार्ड – 31 – रियल मैड्रिड – £25m (पाउंड 22m ऑन-फील्ड, £3m ऑफ-फील्ड)
एंड्रेस इनिएस्ता – 38 – विसेल कोबे – £25m (£21m ऑन-फील्ड, £4m ऑफ-फील्ड)

केविन डी ब्रुइन – 31 – मैनचेस्टर सिटी – £24m (£2m ऑन-फाइल, £3m ऑफ-फील्ड)

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,703FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

x