PM Modi Tripura & Meghalaya Visit : मेघालय और त्रिपुरा का दौरा करेंगे पीएम मोदी, कई प्रमुख परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

PM Modi Tripura & Meghalaya Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय और त्रिपुरा का दौरा करेंगे. जहां प्रधानमंत्री दूरसंचार, सड़क और बुनियादी ढांचे समेत अनेक क्षेत्रों में प्रमुख परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

PM Modi Tripura & Meghalaya Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय और त्रिपुरा का दौरा करेंगे जहां वह 6,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। वह अपनी यात्रा के दौरान कुछ अन्य कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे।

ALSO READ THIS :  Petrol-Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी राहत, जारी हुए नये रेट्स

पीएम मोदी के दौरे का कार्यक्रम PM Modi Tripura & Meghalaya Visit

पूर्वाह्न लगभग 10:30 बजे प्रधानमंत्री शिलांग में उत्तर पूर्वी परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह में प्रतिभाग करेंगे। वह राज्य कन्वेंशन सेंटर में उत्तर पूर्वी परिषद की बैठक में भी भाग लेंगे।

उसके बाद लगभग 11:30 बजे शिलांग में 2450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली कई बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

पीएम नरेन्द्र मोदी इसके बाद अगरतला की यात्रा करेंगे और दोपहर करीब 2:45 बजे एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेते गये वह 4350 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

मेघालय में परियोजनाएं PM Modi Tripura & Meghalaya Visit

  • क्षेत्र में दूरसंचार कनेक्टिविटी को और बढ़ावा देने के लिए पीएम देश को 4जी मोबाइल टावर समर्पित करेंगे।
  • वह उमसावली में आईआईएम शिलांग के नए परिसर का भी उद्घाटन करेंगे।
  • पीएम शिलांग-देंगपसोह रोड का उद्घाटन करेंगे, जो नई शिलांग सैटेलाइट टाउनशिप को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।
  • पीएम मोदी तीन राज्यों में चार अन्य सड़क परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। यह राज्य हैं मेघालय, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश।
  • प्रधानमन्त्री मेघालय में मशरूम विकास केंद्र में स्पॉन प्रयोगशाला राष्ट्र को समर्पित करेंगे
  • इसके अतिरिक्त पीएम मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और असम में 21 हिंदी पुस्तकालयों का उद्घाटन करेंगे।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा राज्यों में छह सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।
  • पीएम मोदी तुरा और शिलॉन्ग टेक्नोलॉजी पार्क फेज-2 में इंटीग्रेटेड हॉस्पिटैलिटी एंड कन्वेंशन सेंटर की आधारशिला भी रखेंगे। यह टेक्नोलॉजी पार्क फेज-2 का बिल्ट-अप एरिया करीब 1.5 लाख वर्ग फुट होगा।
ALSO READ THIS :  Indian History Books Re-Writing : फिर से लिखा जा रहा है भारत का वास्तविक इतिहास, अगले वर्ष मार्च तक आ सकती है पहली वॉल्यूम

त्रिपुरा में परियोजनाएं  

  • प्रधानमंत्री मोदी आवास योजना-शहरी और प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। 3400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किये गये इन घरों में 2 लाख से अधिक लाभार्थी शामिल होंगे।
  • प्रधानमंत्री अगरतला बाईपास (खैरपुर-अमतली) NH-08 के चौड़ीकरण की परियोजना का उद्घाटन करेंगे, जो अगरतला शहर में यातायात की भीड़ को कम करने में सहायता करेगा।
  • पीएम मोदी पीएमजीएसवाई III (प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना) के तहत 230 किमी. से अधिक लंबाई की 32 सड़कों और 540 किमी. से अधिक की दूरी को कवर करने वाली 112 सड़कों के सुधार के लिए आधारशिला भी रखेंगे।
  • प्रधानमन्त्री आनंदनगर में स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट तथा अगरतला गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज का भी उद्घाटन करेंगे।
  • उल्लेखनीय है कि अगले वर्ष मार्च में मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड में विधान सभा चुनाव होने हैं।
ALSO READ THIS :  India Coronavirus Updates: कोरोना से निपटने की तैयारियां तेज, आज देशभर के अस्पतालों में होगी मॉकड्रिल

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,703FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles