Teacher undergoes gender change surgery
फोटो साभार :- ट्विटर ANI MP/CG/Rajasthan

Teacher undergoes gender change surgery : कल्पना का कहना है कि वह इस शादी से बेहद खुश है। यदि मीरा सर्जरी करवाकर आरव न बना होता तो उस परिस्थिति में भी वह उससे ही शादी करती। कल्पना के अनुसार शुरू में उसे लगता था कि लोग इस शादी को लेकर क्या सोंचेंगे और क्या कहेंगे। लेकिन आरव से हिम्मत मिलने के बाद उसने इसके बारे में सोचना ही छोड़ दिया।

Teacher undergoes gender change surgery : राजस्थान के भरतपुर में 4 नवंबर 2022 को हुई एक अनोखी शादी चर्चा का विषय बन गई है। यह शादी 30 वर्ष के आरव और 21 वर्ष की कल्पना की है। यह जानकर आप हैरत में आ जाएँगे कि कुछ समय पहले तक आरव का नाम मीरा हुआ करता था और वह भी एक महिला ही थी। पहले वः अपना जेंडर चेंज करवाकर आरव बनी और फिर कल्पना संग फेरे लिए। इस दौरान मीरा को तीन बार सर्जरी से गुजरना पड़ा।

ALSO READ THIS :  Reaction of India on Imran Khan Attack: इमरान खान पर हमले के बाद आया भारत का बयान, जानिए विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रेम कहानी की शुरुआत 2016 में हुई। जब कल्पना 10वीं में पढ़ने के लिए नगला के राजकीय माध्यमिक स्कूल आई। यहीं 2013 में मीरा की पीटी टीचर के तौर पर इसी स्कुल में नौकरी लगी थी। कल्पना कबड्डी की खिलाड़ी थी तो इस बहाने दोनों के बीच संपर्क हुआ।

कबड्डी टूर्नामेंट में प्रतिभाग करने के लिए कई बार मीरा के साथ ही कल्पना बाहर जाया करती थी। इसी दौरान दोनों की नजदीकियाँ बढने लगीं और दो साल बाद यह दोस्ती प्यार में बदल गयी। फिर 2018 में मीरा ने कल्पना को प्रपोज किया और फिर शादी के लिए मीरा ने अपना लिंग बदलवाने का फैसला किया।

सर्जरी करवाने के बाद 2020 में मीरा का रूप पूरी तरह बदल गया था और वह मीरा से आरव हो गई। दरअसल, मीरा पैदा तो लड़की के रूप में ही हुई थी, मगर उसके हाव भाव पहले से ही लड़कों जैसे थे। चिकित्सकों के अनुसार इसे डिस्फोरिया कहा जाता है।

ALSO READ THIS :  India vs England ICC T20 World Cup 2022: फाइनल में पहुंचेगी टीम इंडिया, बस रोहित शर्मा करलें सिर्फ ये काम; पूर्व कप्तान ने दी सलाह

चार नवंबर को प्रेमी युगल कल्पना और आरव ने अपने-अपने परिवारों की सहमति से शादी कर ली। आरव ने बताया कि वह फीमेल कोटे से सरकारी स्कूल में शिक्षक बना था और स्कूल में पढ़ने वाली कल्पना एक अच्छी खिलाड़ी थी। उन्होंने बताया कि जेंडर चेंज करवाने की प्रक्रिया में कल्पना ने उसका पूरा साथ दिया। आरव के अनुसार सर्जरी से पहले शादी को लेकर उन्होंने घरवालों से भी इस सम्बन्ध में बात की थी और उन्होंने इसके लिए सहमति दी थी।

वहीं कल्पना का कहना है कि वह इस शादी से बेहद खुश है। अगर मीरा सर्जरी करवाकर आरव न भी बना होता तो भी वह उससे ही शादी करती। कल्पना के अनुसार शुरू में उसे ऐसा लगता था कि लोग इस शादी को लेकर क्या सोचेंगे लेकिन आरव से हौसला मिलने के बाद उसने हिम्मत जुटी और इसके बारे में सोचना ही छोड़ दिया।

ALSO READ THIS :  Indian Railway Platform Ticket New Price: रेलवे ने जनता को राहत देते हुए किया बड़ा एलान, पढिये पूरी खबर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here