पाकिस्तान से हार के बाद क्या फाइनल खेल पाएगा भारत, जानें पूरा गणित 

टीम इंडिया (Team India) को एशिया कप में पहली हार मिली. टूर्नामेंट के (Asia Cup 2022) सुपर-4 के एक मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से मात दी.

इससे पहले ग्रुप राउंड में भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया था. मैच में भारत ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 181 रन का संघर्षपूर्ण स्कोर बनाया.

विराट कोहली ने 60 रन बनाए. जवाब में पाकिस्तान ने लक्ष्य को 19.5 ओवर में 5 विकेट पर हासिल कर लिया.

मोहम्मद रिजवान ने 71 रन बनाए. इसके अलावा मोहम्मद नवाज ने भी 42 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली. सुपर-4 की 4 में से 2 ही टीमें फाइनल में जा सकेंगी.

हर टीम को सुपर-4 में 3-3 मुकाबले खेलने हैं. ऐसे में हार के बाद भारत के फाइनल में पहुंचने का समीकरण इस तरह है:

टीम इंडिया को दूसरे मैच में 6 सितंबर को श्रीलंका से और अंतिम मैच में 8 सितंबर को अफगानिस्तान से भिड़ना है. टीम यदि दोनों मैच जीत लेती है, तो फाइनल की रेस में बनी रहेगी.

श्रीलंका ने पहले मैच में अफगानिस्तान को हराया. ऐसे में वह भारत से हार जाता और पाकिस्तान से जीत जाता है, तो उसके भी 4-4 अंक हो जाएंगे.

इस बीच अगर पाकिस्तान की टीम अफगानिस्ताान को हरा देती है, तो तीनों टीम के 4-4 अंक हो जाएंगे. ऐसे में टॉप-2 का फैसला रनरेट से होगा.

टीम इंडिया चाहेगी कि पाकिस्ता बचे अपने दोनों मुकाबले जीत जाए. इस स्थिति में टीम इंडिया का रास्ता एकदम साफ रहेगा कि वह अपने दोनों मैच जीतकर खिताबी दौर में जगह बना ले.

ऐसे में उसके 4 अंक जबकि श्रीलंका के 2 और अफगानिस्तान के जीरो अंक रहेंगे. भारतीय टीम का रिकॉर्ड एशिया कप में बेहतरीन रहा है.

उसने सबसे अधिक 7 बार टाइटल जीता है. वहीं श्रीलंका ने 5 जबकि पाक को 2 बार जीत मिली है. यह टूर्नामेंट का 15वां सीजन है.

पाकिस्तान की टीम अगर अपने बचे दोनों मैच में श्रीलंका और अफगानिस्तान को हरा देती है, तो वह फाइनल में पहुंच जाएगी.

वहीं अगर भारतीय टीम श्रीलंका से जीत जाती है और अफगानिस्तान से हार जाती है तो तीनों ही टीम के 2-2 अंक रहेंगे.

ऐसे में यहां एक बार फिर रनरेट ही अहम रहेगा. लेकिन यह स्थिति कप्तान रोहित शर्मा नहीं चाहेंगे.